जम्मू कश्मीर में आज दूसरे चरण का मतदान, 26 सीटों पर 239 उम्मीदवार मैदान में

जम्मू कश्मीर में आज दूसरे चरण का मतदान, 26 सीटों पर 239 उम्मीदवार मैदान में

प्रेषित समय :08:31:15 AM / Wed, Sep 25th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

कश्मीर. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. छह जिलों के कुल 26 विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार, 25 सितंबर को 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे तक समाप्त होगा. बीजेपी की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना राजौरी जिले की नौशेरा सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, उमर अब्दुल्ला दो सीट से मैदान में हैं. 

उमर अब्दुल्ला शुरुआत में चुनाव नहीं लड़ना चाहते थे लेकिन अब वह गांदरबल और बडगाम सीट से मैदान में हैं. गांदरबल सीट से उमर अब्दुल्ला का मुकाबला पीडीपी के बशीर अहमद मीर से हैं. उमर को इस सीट से 2008 के विधानसभा चुनाव में जीत मिली थी. 2014 में इस सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के इश्फाक अहम शेख को जीत मिली थी. बडगाम सीट से भी उमर अब्दुल्ला मैदान में है. ये उनकी दूसरी सीट है. वहीं, पीडीपी ने अगा सईद मुंतजिर मेहदी को मैदान में उतारा है. 

सबसे अमीर उम्मीदवार जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी हैं, जिनकी संपत्ति 165 करोड़ से ज़्यादा है। वे श्रीनगर की चन्नपोरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला पीडीपी के मोहम्मद इकबाल ट्रंबू, नेशनल कॉन्फ्रेंस के मुश्ताक गुरु और बीजेपी के हिलाल अहमद वानी से है. 

पहले चरण में 61.38 फीसदी मतदान दर्ज किए गए थे. तीसरा चरण 1 अक्टूबर को होगा और मतगणना 8 अक्टूबर को की जाएगी. इस बार, श्रीनगर जिले में 93, बडगाम जिले में 46, राजौरी जिले में 34, पूंछ जिले में 25, गंदरबल जिले में 21 और रियासी जिले में 20 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

चुनाव आयोग ने 3,502 मतदान केंद्र बनाए हैं जिनमें से 1,056 शहरी और 2,446 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं. दूसरे चरण के चुनाव में करीब 25 लाख मतदाता 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. शांतिपूर्ण चुवान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. बड़ी संख्या में पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल और केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-