Belly Fat गलाने का जानें सबसे बेहतर तरीका

Belly Fat गलाने का जानें सबसे बेहतर तरीका

प्रेषित समय :11:30:15 AM / Wed, Sep 25th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

वजन शरीर में सबसे पहले पेट पर हमला करता है और पेट के चारो ओर अतिरिक्त चर्बी की एक परत जमने लगती है. धीरे-धीरे यह लिवर, किडनी, लंग्स को चारों ओर से घेर लेता है जो बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए Belly Fat को हटाना बहुत जरूरी है. वैसे तो पेट की चर्बी के लिए बैठने वाले काम को ही जिम्मेदार माना जाता है लेकिन यकीन मानिए बैठे-बैठे आप इस पेट की जिद्दी चर्बी को हटा भी सकते हैं. इसके लिए कुछ एक्सरसाइज और कुछ आसान काम करने होंगे जिसे आप कर सकते हैं.

चेयर पर ये एक्सरसाइज करें
1. सिटिंग क्रंच-
सीटिंग क्रंचेज यानी आप चेयर पर बैठे-बैठे ही यह एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसमें आप चेयर पर बैठे ही दोनों हाथों को पूरा उपर उठा लें और मुट्ठी बांधें और खोलें. ऐसा कई बार करें. इसके बाद चेयर को थोड़ा स्पेस में ले आएं और पैरों को पूरी सीध में रखकर फैला लें और दोनों हाथों को बैठे-बैठे ही पैरों की उंगलियों तक ले जाए. इस एक्सरसाइज से पेट की चर्बी मुड़ेगी और उसमें बल पड़ेगा. ऐसा 3-3 सेट का रोजाना 15 बार करें. एक महीने में फर्क पड़ सकता है.

2. बटरफ्लाई पोज- बटरफ्लाई पोज को बुद्ध कोनासन एक्सरसाइज कहते हैं. यह पेट की चर्बी को गलाने के लिए जाना जाता है. इससे स्ट्रैस भी रिलीफ होगा. इसमें आपको जमीन पर बैठना होगा. आप पहले आराम की मुद्रा में बैठ जाएं और दोनों पैरों को आराम से खोल लें. इसके बाद दोनों पैरों को फैलाकर दोनों के तलवे को आपस में जोड़ लें. सिर्फ आपका तलवा ही जमीन में सटा है पैरों का पूरा हिस्सा थोड़ा सा उठा हुआ हो. यह पोज ठीक तितली की तरह बन जाती है. इस तलवे को आप अपने दोनों हाथों की उंगलियों से पकड़ कर रखें और इसे उपर-नीचे करते रहें. इससे आपके हिप का भी स्ट्रैच हो जाएगा. पेट की चर्बी कम करने के लिए यह बेहतर एक्सरसाइज है.

3. सीधा बैठें- जब भी चेयर पर बैठें सीधा बैठें. इससे आपकी रीढ़ की हड्डी के पॉश्चर को सीधा रखने में मदद मिलेगा.चेयर पर बैठते हुए आप हमेशा ऐसे ही रहें. झुकने से या झुककर काम करने से स्पाइनल कॉर्ड पर प्रेशर पड़ेगा जिससे दिक्कतें होंगी. अगर आप चेयर पर सीधा बैठेंगे तो आप भर दिन में 350 कैलोरी अतिरिक्त खर्च कर सकेंगे.

4. पर्याप्त पानी- पेट की अतिरिक्त चर्बी को गलाने के लिए आपको पर्याप्त पानी की दरकार होगी. शरीर में पानी की कमी होगी तो चर्बी नहीं गलेगी. शरीर में पानी की कमी हो जाएगी तो इससे कॉन्स्टिपेशन और डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ेगा, डाइजेशन कमजोर होने से मेटाबोलिज्म स्लो होगा और इससे कैलोरी खर्च नहीं होगी. यह वजन को उल्टा बढ़ा देगा. इसलिए पर्याप्त पानी पीजिए.

5. पैरों से अंक के साइन बनाएं- यह सुनने में बहुत आसन लगेगा लेकिन इसे करने में काफी मेहनत और लगन की जरूरत होती है. इसमें आपको चेयर पर से पैरों से लकीर बनानी होती है. यह लकीर जमीन पर नहीं बल्कि हवा में बनानी होती है. इसके लिए आप चेयर पर बैठ जाएं और पैरों को हल्का उपर उठा लें और जैसे एक लिखना है तो उसी तरह पैरों से एक का निशान हवा में बनाएं. इससे स्ट्रैस भी कम होगा और पेट की चर्बी भी कम होगी.

6. लंबी सांसें लें-चेयर पर बैठे-बैठे लंबी सांसें लेते रहें. इससे कॉटिसोल लेवल कम होगा और तनाव से मुक्ति मिलेगी. तनाव भी वजन बढ़ाने का कारण है. इसके लिए आप प्राणयाम कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-