मुंबई में भारी बारिश: सभी स्कूल और कॉलेजों की छुट्टी, उत्तरप्रदेश-बिहार में भी बारिश का अलर्ट

मुंबई में भारी बारिश: सभी स्कूल और कॉलेजों की छुट्टी, उत्तरप्रदेश-बिहार में भी बारिश का अलर्ट

प्रेषित समय :09:03:16 AM / Thu, Sep 26th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (IMD) द्वारा मुंबई में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी करने के बाद, बुधवार (25 सितंबर) को बीएमसी ने घोषणा की कि गुरुवार (26 सितंबर 2024) को शहर के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. BMC के अनुसार, "आईएमडी ने गुरुवार सुबह 8:30 बजे तक मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इसे ध्यान में रखते हुए, सभी स्कूल और कॉलेजों में छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर छुट्टी की घोषणा की गई है. बीएमसी प्रशासन मुम्बईवासियों से अनुरोध करता है कि वे केवल आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें."

बुधवार को मुंबई में कुछ समय के विराम के बाद भारी बारिश शुरू हुई, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ. इस भारी बारिश ने आवश्यक सेवाओं को बाधित कर दिया और केंद्रीय एवं हार्बर लाइनों पर ट्रेन सेवाओं में भी असर देखा गया, जिससे ऑफिस जाने वाले लोगों को काफी कठिनाई हुई. शहर के विभिन्न हिस्सों में जलभराव और भारी बारिश के कारण लंबी ट्रैफिक जाम की भी खबरें आईं, जिससे यातायात व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई.

मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी असर यहां से उड़ान भरने वाली फ्लाइटों पर भी पड़ा है. कई फ्लाइटों की रूट को डाइवर्ट कर दिया गया है. विस्तारा, स्पाइस जेट और अन्य एयरलाइंस की उड़ाने रद्द की जा रही है या डायवर्ट हो रही हैं. एक्स पर इन एयरलाइंस ने सूचना जारी कर दी है. लोकल ट्रेन और लंबी दूरी की ट्रेनों में भी बारिश और भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए काफी भीड़ हो गई. घाटकोपर स्टेशन पर भीड़ बेकाबू होती दिखी. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टॉपेज पर लोगों की भीड़ भरी हुई है.

अगले 24 घंटे में कहां-कहां होगी बारिश
अगले 24 घंटे को दौरान मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात और गंगीय पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश संभव है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तरी हरियाणा, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-