खुश रहने के लिए हैप्पी हार्मोन है जरूरी, जानें कैसे इस हार्मोन का बढ़ाएं लेवल

खुश रहने के लिए हैप्पी हार्मोन है जरूरी, जानें कैसे इस हार्मोन का बढ़ाएं लेवल

प्रेषित समय :10:26:31 AM / Thu, Sep 26th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

दुनिया में शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे खुश रहना नहीं आता है. दुनिया में ऐसे लोग भी पाए जाते हैं जो किसी भी छोटी बात पर दुखी हो जाते हैं. इंसान के खुश रहने और दुखी रहने के पीछे हार्मोन जिम्मेदार होते हैं. खुश रहने के लिए हैप्पी हार्मोन जरूरी होता है. जानें कैसे इस हार्मोन का लेवल बढ़ाएं. इंसान के खुश रहने के लिए हैप्पी हार्मोन की जरूरत होती है, इसके लिए शरीर में चार अलग हार्मोन काम करते हैं. इन्हें किस तरह से बढ़ा सकते हैं, जानिए.

डोपामाइन हार्मोन
डोपामाइन हार्मोन को रिवॉर्डिंग हार्मोन भी कहा जाता है. यह हार्मोन दिमाग का न्यूरोट्रांसमीटर माना जाता है जो ब्रेन को शरीर के अन्य हिस्सों से जोड़ने का काम करता है. इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए हेल्दी खाना खाना चाहिए, पसंद के गाने सुनें व अखरोट का सेवन रोजाना करें. डेली एक्सरसाइज से भी इसमें फायदा होगा.

ऑक्सीटोसिन हार्मोन
इस हार्मोन को लव हार्मोन भी कहा जाता है, ये ऐसा नेचुरल हार्मोन है जो औरतों में बच्चा पैदा करते समय बनता है. हालांकि, इसे प्रजनन हार्मोन भी कहते हैं जो पुरुष और महिला दोनों को प्रभावित कर सकता है. इस हार्मोन के लेवल को इनक्रीस करने के लिए आप पालतू जानवर रख सकते हैं और उसके साथ समय बिता सकते हैं. सेल्फ लव इसका सबसे अच्छा तरीका हैं, आप खुद को पसंद करें, खुद की तारीफ करें. काजू-बादाम खाने से भी आपको लाभ मिलेगा.

सेरोटोनिन हार्मोन
ये भी ब्रेन में पाया जाने वाला एक केमिकल है जो इंसान को अच्छा फील करवाता है. कहते हैं, इस हार्मोन की मदद से इंसान पूरी जिंदगी जी सकता है. यदि किसी में इस हार्मोन की कमी होती है तो वो स्ट्रेस और तनाव के शिकार हो जाते हैं. इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए सुबह धूप लें, एक्सरसाइज करें, मेडिटेशन भी करें और नेचर में समय बिताएं.

एंडोर्फिन हार्मोन
एंडोफ्रिन हार्मोन ऐसा हार्मोन है जिसे दर्द की दवा या फिर पेन किलर हार्मोन भी कहते हैं. इस हार्मोन की मदद से दिमाग और मन शांत रहता है. इसे ऐसे समझ सकते हैं, जैसे कोई किसी काम में सफल हुआ है तो वो एक अलग खुशी महसूस करता है. वो खुशी एंडोफ्रिन हार्मोन की वजह से होती है. इसे बढ़ाने के लिए कॉमेडी शोज, फिल्में आदि देखनी चाहिए. इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए डार्क चॉकलेट खानी चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-