हेलेन तूफान का कहर: अमेरिका में एक हजार उड़ानें रद्द, 1 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित, 6 राज्यों में इमरजेंसी

हेलेन तूफान का कहर: अमेरिका में एक हजार उड़ानें रद्द

प्रेषित समय :16:52:19 PM / Fri, Sep 27th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

फ्लोरिडा. अमेरिका में हेलेन हरिकेन बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. इससे अब तक 4 लोगों की मौत हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक हेलेन ने गुरुवार को फ्लोरिडा में एंट्री की. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 225 किमी प्रति घंटा रही.

तूफान की वजह से फ्लोरिडा और आसपास के राज्यों जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलिना, साउथ कैरोलिना, वर्जीनिया और अलबामा में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है. इससे करीब 1 करोड़ 20 लाख लोग प्रभावित हैं. तूफान के दूसरे राज्यों में फैलने की संभावना है, जिससे 5 करोड़ लोग प्रभावित हो सकते हैं. तूफान की वजह से 1000 से ज्यादा फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा 4 हजार से ज्यादा फ्लाइट्स में देरी हुई.

हेलेन इस साल अमेरिका में आने वाले सबसे ताकतवर तूफानों में से एक है. इसे कैटेगरी-4 में रखा गया है. इसे विनाशकारी माना जाता है. फ्लोरिडा में बिजली काट दी गई है, जिसकी वजह से करीब 20 लाख लोग प्रभावित हैं. फ्लोरिडा के गवर्नर डी-सेंटिस ने निचले इलाकों में रहने वालों को पहले ही सुरक्षित जगहों पर चले जाने की सलाह दी थी. फ्लोरिडा की राजधानी तल्लाहासी के मेयर जॉन डेली ने कहा कि यह शहर में आया अब तक का सबसे शक्तिशाली तूफान हो सकता है. इससे शहर को काफी नुकसान पहुंच सकता है.

तूफान की वजह से 4 लोगों की मौत

रिपोर्ट के मुताबिक, हेलेन के चलते जॉर्जिया की व्हीलर काउंटी में खेत में खड़ा ट्रॉला उड़कर हाईवे पर गिर गया. इसमें दो लोगों की मौत हो गई. इसकी चपेट में दो गाडिय़ां भी आईं, हालांकि यह पता नहीं चला है कि इसमें कितने लोग घायल हुए हैं. इसके अलावा तूफान की वजह से 2 और लोगों के मौत की खबर है.  अमेरिकी मौसम वैज्ञानिक फिल क्लॉट्जबैक ने कहा कि पिछले 35 सालों में सिर्फ 3 तूफान हेलेन से बड़े थे. 2017 का इरमा, 2005 का विल्मा और 1995 का ओपल.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-