Gujarat: किसानों को बड़ी सौगात, तीन फसलें रियायती दामों पर खरीदेगी पटेल सरकार

Gujarat: किसानों को बड़ी सौगात, तीन फसलें रियायती दामों पर खरीदेगी पटेल सरकार

प्रेषित समय :16:39:56 PM / Mon, Sep 30th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

गांधीनगर. गुजरात सरकार एक बार फिर रियायती कीमतों पर फसलें खरीदने जा रही है. राज्य सरकार ने घोषणा की है कि वह मूंगफली, सोयाबीन, उड़द को समर्थन मूल्य पर खरीदेगी. किसान 3 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक रजिस्ट्री करा सकते हैं. पांचवें दिन राज्य सरकार खरीद शुरू कर देगी. 90 दिनों तक समर्थन मूल्य पर खरीदी जारी रहेगी.

इस साल राज्य में मूंगफली, उड़द और सोयाबीन की फसलों का प्रचुर मात्रा में प्रोडक्शन हुआ है. इसलिए राज्य सरकार ने मूंगफली, सोयाबीन और उड़द को समर्थन मूल्य पर खरीदने का फैसला लिया है. लाभ पचम के अगले दिन राज्य सरकार किसानों से मूंगफली सहित उड़द और सोयाबीन की खरीद करेगी.

कब करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

पांचवें लाभ के बाद खरीदारी 90 दिनों तक चलेगी. गांधीनगर से मिली रिपोर्ट के अनुसार, 3 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक किसान रियायती मूल्य पर खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. किसान समर्थन मूल्य पर मूंगफली, उड़द, सोयाबीन की बिक्री के लिए पंजीयन करा सकेंगे. रजिस्ट्रेशन NAFED के ई समृद्धि पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा. 150 से ज्यादा केंद्रों पर NAFED के जरिए खरीदारी की जाएगी.

अगले सप्ताह तक गुजरात के आधे हिस्से से आधिकारिक तौर पर मानसून विदा हो जाएगा. गुजरात में सीजन की कुल बारिश 139 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है और खरीफ की बुआई भी करीब 97 प्रतिशत तक पहुंच गई है. राज्य के 209 जलाशयों में 93.96 प्रतिशत पानी का लेवल दर्ज किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-