गुजराती स्टाइल में करें तैयार: खट्टा मूंग

गुजराती स्टाइल में करें तैयार: खट्टा मूंग

प्रेषित समय :11:36:03 AM / Tue, Oct 1st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

गुजराती खाने की अलग ही बात ही होती है। आपने यकीनन ढोकला, पापड़ी, फाफड़ा या खांडवी खाई होगी, लेकिन आज हम आपको बताएंगे खट्टी दाल की रेसिपी बताएंगे। बता दें कि खट्टी मूंग दाल एक पारंपरिक और हल्की भारतीय डिश है, जो अपने अनोखे खट्टे स्वाद के लिए जानी जाती है। वैसे भी मूंग दाल अपने हल्केपन और पौष्टिकता के लिए मशहूर है और इसमें इमली का खट्टापन एक अलग ही स्वाद का अनुभव देता है। यह दाल रोटी या चावल के साथ खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है, उतनी ही सेहत के लिए भी लाभकारी है।

सामग्री
मूंग दाल- 1 कप
इमली का गूदा- 2 चम्मच
हल्दी पाउडर- आधा चम्मच
हरी मिर्च- 2
कटा हुआ अदरक- आधा इंच
जीरा- 1 चम्मच
हींग- 1 चुटकी
करी पत्ता- 10
लाल मिर्च पाउडर- आधा चम्मच
धनिया पत्ती- 2 चम्मच
तेल या घी- 2 चम्मच
नमक - स्वादानुसार

विधि- सबसे पहले मूंग दाल को अच्छी तरह से धो लें और 10-15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद दाल को प्रेशर कुकर में 2-3 सीटी आने तक पका लें। दाल में 2 कप पानी, हल्दी और थोड़ा नमक डालकर पकाएं ताकि वह मुलायम हो जाए। दाल पकने के बाद, उसे हल्का मथ लें, ताकि वह अच्छी तरह से मिश्रित हो जाए। इमली के गूदे को 1/4 कप गर्म पानी में 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मसलकर उसका रस निकाल लें और बीजों को हटा दें। 

एक पैन में तेल या घी गरम करें। उसमें जीरा डालें और उसे तड़कने दें। फिर करी पत्ते, हींग और कटी हुई हरी मिर्च डालें। कुछ सेकंड बाद अदरक डालकर हल्का भूनें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर डालें और जल्दी से मिलाकर गैस बंद कर दें, ताकि मिर्च जले नहीं। तड़के को पकी हुई दाल में डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसमें इमली का गूदा डालकर और नमक डालकर 5-7 मिनट तक उबालें ताकि दाल में खट्टापन अच्छी तरह से घुल जाए। आपकी खट्टी मूंग दाल तैयार है। इसे गरम-गरम चावल या रोटी के साथ सर्व करें। आखिर में ऊपर से कटी हुई धनिया पत्ती डालकर सजाएं। आप इमली की जगह अगर चाहें तो अमचूर पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-