हरियाणा: राज्य की 90  सीटों पर वोटिंग जारी, भाजपा लगाएगी हैट्रिक या कांग्रेस की होगी वापसी

हरियाणा: राज्य की 90  सीटों पर वोटिंग जारी, भाजपा लगाएगी हैट्रिक या कांग्रेस की होगी वापसी

प्रेषित समय :08:53:32 AM / Sat, Oct 5th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

चंडीगढ़. विधानसभा चुनाव के लिए आज एक चरण में कुल 90 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. राज्य में चुनाव के लिए प्रचार अभियान गुरुवार शाम को समाप्त हो गया था. भाजपा लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद कर रही है, जबकि कांग्रेस एक दशक के लंबे अंतराल के बाद वापसी की उम्मीद लगाए बैठी है. 

हरियाणा में प्रमुख चुनाव लड़ने वाले दलों में भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ-साथ भारतीय राष्ट्रीय लोकदल-बहुजन समाज पार्टी (आईएनएलडी-बीएसपी) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी)-आजाद समाज पार्टी (एएसपी) के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन शामिल हैं.

इस चुनाव में कुल 1031 उम्मीदवारों की किस्‍मत दांव पर लगी है, जिनमें मुख्यमंत्री नाईब सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस की विनेश फोगट के अलावा जेजेपी के दुष्यंत चौटाला शामिल हैं. इनमें से 464 स्वतंत्र उम्मीदवार हैं. इस चुनाव में 2 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. सत्तारूढ़ भाजपा तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रही है, जबकि कांग्रेस एक दशक बाद वापसी की आस लगाए बैठी है. इस चुनाव में मुख्य रूप से भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (AAP), इनेलो-बसपा और जेजेपी-आज़ाद समाज पार्टी शामिल हैं. मतों की गणना 8 अक्टूबर को की जाएगी.

हरियाणा के मुख्यमंत्री और भाजपा के लाडवा विधानसभा सीट के उम्मीदवार नाईब सिंह सैनी ने अंबाला में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने एक बार फिर से पार्टी की जीत का दावा किया है. उन्होंने कहा, “हम भारी मतों से जीत रहे हैं और तीसरी बार सरकार बना रहे हैं. कांग्रेस झूठ की राजनीति करती है. उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान झूठ बोला कि संविधान और आरक्षण खत्म होंगे. राहुल गांधी ने आरक्षण समाप्त करने में सबसे बड़ा योगदान दिया है.”

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-