पीनट बटर

पीनट बटर

प्रेषित समय :10:38:53 AM / Sat, Oct 5th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पीनट बटर भुनी हुई मूंगफली से बना एक स्वादिष्ट स्प्रेड है। इसे सैंडविच या अन्य स्नैक्स के साथ खाया जा सकता है। पीनट बटर अपने मलाईदार टेक्सचर के लिए बहुत पसंद किया जाता है।
बाजार से लाए हुए बटर में प्रिजर्वेटिव्स होते हैं और कई बार इसमें मिलावट भी की जाती है। अगर आप बाजार के छल से बचना चाहते हैं, तो इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं।

सामग्री-
मूंगफली (भुनी हुई)– 2 कप
नमक – ½ छोटा चम्मच
शहद या चीनी – 1-2 बड़ा चम्मच
मूंगफली का तेल- 1 बड़ा चम्मच

अगर कच्ची मूंगफली का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उन्हें पैन या ओवन में सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। इससे उनका स्वाद बढ़ जाता है। ब्लेंड करने से पहले उन्हें ठंडा कर लें। भुनी हुई मूंगफली को ब्लेंडर में डालें। 1-2 मिनट के लिए तेज स्पीड से ब्लेंड करें। पहले तो मूंगफली के दाने टुकड़े-टुकड़े हो जाएंगे, लेकिन जैसे-जैसे आप मिश्रण को मिलाते जाएंगे, वे अपने प्राकृतिक तेल को छोड़ेंगे और एक स्मूथ पेस्ट में बदल जाएंगे।

अगर मिश्रण बहुत गाढ़ा लगता है, तो आप इसे स्मूथ बनाने के लिए 1-2 बड़े चम्मच मूंगफली का तेल मिला सकते हैं। इसे फिर एक मिनट तक ब्लेंड करें। पीनट बटर को सीजन करें
इसमें स्वादानुसार नमक और शहद या चीनी डालें। इन सामग्रियों को मिलाने के लिए एक बार फिर ब्लेंड करें। अब बनावट को एडजस्ट कर लें, अगर आपको मोटा पीनट बटर पसंद है, तो कूटी हुई मूंगफली को ऊपर से डालकर मिक्स कर सकते हैं। आपका होममेड पीनट बटर तैयार है। इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-