हरियाणा : चुनाव परिणाम में बड़ा उलटफेर, बीजेपी की जबरदस्त वापसी, 47 सीटों पर बढ़त

हरियाणा : चुनाव परिणाम में बड़ा उलटफेर, बीजेपी की जबरदस्त वापसी, 47 सीटों पर बढ़त

प्रेषित समय :12:02:48 PM / Tue, Oct 8th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जा रहे हैं, और 90 सीटों पर मतगणना जारी है. शुरुआती रुझानों में, जहां कांग्रेस आगे चल रही थी, वहीं अब बीजेपी ने बाजी पलट दी है. सुबह 10:00 बजे के बाद बीजेपी ने जबरदस्त वापसी की और वर्तमान में 47 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. दिल्ली में, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चुनाव नतीजों से पहले ही जश्न मनाना शुरू कर दिया. कांग्रेस कार्यालय के बाहर मिठाइयाँ बांटी गईं, जो कि उनकी उम्मीदों को दर्शाती हैं. हालांकि, बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर नजर आ रही है. जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ेगी, स्थिति और स्पष्ट होगी. चुनाव परिणामों के लिए जुड़े रहें!

इस बार के चुनाव में कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 464 निर्दलीय और 101 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. 5 अक्टूबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था, जिसमें 67.90% मतदान दर्ज किया गया.

वोटिंग पैटर्न और आंकड़े- हरियाणा में सबसे ज्यादा मतदान ऐलनाबाद सीट पर हुआ, जहां 80.61% मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया. वहीं, बड़खल में सबसे कम 48.27% मतदान हुआ. तुलना करें तो 2019 के लोकसभा चुनाव में 64.8% वोटिंग हुई थी, जबकि इस बार विधानसभा चुनाव में थोड़ा अधिक मतदान देखा गया.

मुख्य दलों की चुनावी रणनीति- इस बार भारतीय जनता पार्टी को लगातार तीसरी बार जीत की उम्मीद है, जबकि कांग्रेस लगभग एक दशक बाद सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही है. इस चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, इनेलो-बसपा गठबंधन और जेजेपी-आजाद समाज पार्टी गठबंधन के बीच है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-