रिसर्च में सामने आई यह बात: महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा नींद की जरूरत?

रिसर्च में सामने आई यह बात: महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा नींद की जरूरत?

प्रेषित समय :10:20:39 AM / Tue, Oct 8th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अच्छी नींद से फिजिकल और मेंटल हेल्थ में सुधार होता है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. जबकि नींद की कमी कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. अक्सर कहा जाता है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को ज्यादा नींद आती है. कई लोग इस बात को सच मानते हैं, तो कई लोग महज अफवाह बताते हैं. अब सवाल है कि क्या वाकई महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा नींद लेने की जरूरत होती है? चलिए इस बारे में हकीकत जान लेते हैं.

स्लीप फाउंडेशन की रिपोर्ट के मुताबिक यह बात बिल्कुल सही है कि महिलाओं को पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा नींद की जरूरत होती है. महिलाओं को रोजाना कम से कम 7 से 9 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए. सभी महिलाएं हॉर्मोनल चेंजेस, पीरियड्स, प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज जैसी कंडीशन का सामना करती हैं. इन सभी कंडीशन में उनकी नींद बुरी तरह प्रभावित होती है. महिलाओं में नींद न आने की समस्या कॉमन होती है और इससे उनकी नींद की क्वालिटी पर असर पड़ता है. महिलाओं में पुरुषों की अपेक्षा स्ट्रेस और एंजायटी ज्यादा होती है, जिससे नींद की समस्याएं हो सकती हैं. इन सभी वजहों के आधार पर कहा जा सकता है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में नींद की ज्यादा जरूरत होती है.

कई रिसर्च से पता चलता है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में थोड़ा अधिक समय तक सोती हैं. रोजाना करीब 11 मिनट ज्यादा सोती हैं. वैज्ञानिकों की मानें तो हॉर्मोन प्रोडक्शन जैसे बायोलॉजिकल डिफरेंस भी नींद को काफी हद तक प्रभावित करते हैं. काम, सामाजिक जिम्मेदारियों के अलावा परिवार की देखभाल की वजह से महिलाओं की नींद काफी हद तक प्रभावित होती है और इसकी वजह से उन्हें ज्यादा नींद की जरूरत होती है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में घर में दूसरों की देखभाल करने के लिए सुबह उठने की संभावना अधिक होती है, यह एक ऐसा काम है जो उनकी नींद में खलल डालता है.

नींद की कमी के कारण महिलाओं में डिप्रेशन, एंजायटी और अन्य मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ जाता है. नींद की कमी से शारीरिक स्वास्थ्य पर भी नेगेटिव असर पड़ता है. रोजाना पर्याप्त नींद न लेने से वजन बढ़ना, हार्ट डिजीज और इम्यूनिटी कमजोर होने जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इन सभी परेशानियों से बचने के लिए महिलाओं को अपनी नींद की जरूरत को पहचानना चाहिए और नींद पूरी करनी चाहिए. सिर्फ सोना ही जरूरी नहीं होता है, बल्कि अच्छी क्वालिटी की नींद जरूरी होती है. अच्छी नींद के लिए सोने से कुछ घंटे पहले मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-