इलाहाबाद हाईकोर्ट: लिव इन रिलेशन में रहने पर भी चल सकता है दहेज हत्या का केस!

लिव इन रिलेशन में रहने पर भी चल सकता है दहेज हत्या का केस!

प्रेषित समय :18:18:35 PM / Wed, Oct 9th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अभिमनोज
दहेज हत्या का मुकदमा चलाने के लिए लिव इन में रहना ही पर्याप्त आधार है, एक युवती की आत्महत्या के बाद लिव इन में उसके साथ रहे युवक पर दहेज हत्या का मुकदमा चलेगा, क्योंकि.... इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लिव इन पार्टनर की याचिका खारिज कर दी है.
खबर है कि.... इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति राजबीर सिंह ने आदर्श यादव की अर्जी को खारिज करते हुए कहा है कि पति-पत्नी की तरह ‘लिव इन रिलेशन’ में रहने वालों पर भी दहेज हत्या व दहेज उत्पीड़न का केस दर्ज हो सकता है, क्योंकि.... दहेज हत्या के केस के लिए जोड़े को पति-पत्नी की तरह जीवन यापन करना ही पर्याप्त है.
उल्लेखनीय है कि.... प्रयागराज कोतवाली में वर्ष 2022 में आदर्श यादव के खिलाफ दहेज हत्या व दहेज उत्पीड़न के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी, जिसमें आरोप था कि- दहेज मांगने से तंग आकर पीड़िता ने आत्महत्या कर ली.
इस मामले में पुलिस ने दहेज हत्या के आरोप में चार्जशीट दाखिल की, ट्रायल कोर्ट ने अपराध से उन्मुक्त करने की आदर्श यादव की अर्जी निरस्त कर दी जिसे हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी.
इस मामले में अदालत ने सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का हवाला देते हुए कहा कि- भले ही यह मान लिया जाए कि मृतका कानूनी रूप से विवाहित पत्नी के दायरे में नहीं आती, लेकिन रिकॉर्ड पर पर्याप्त सबूत हैं कि आवेदक और मृतका पति-पत्नी के रूप में एक साथ रह रहे थे, इसलिए दहेज हत्या के प्रावधान लागू होंगे!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-