बंगाली लुची आलूर दम

बंगाली लुची आलूर दम

प्रेषित समय :11:27:29 AM / Wed, Oct 9th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

भारत में बसे हर क्षेत्र की अपनी अलग पहचान है, जो अपने अनोखे खानपान के लिए भी जाने जाते हैं। बंगाल भी अपने खास व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है और इनमें से एक बेहद लोकप्रिय व्यंजन है लुची और आलूर दम। बता दें कि लुची एक तरह की तली हुई पूरी है, जबकि आलूर दम एक मसालेदार आलू की सब्जी है। यह व्यंजन न केवल बंगाल में, बल्कि पूरे भारत में काफी पसंद किया जाता है। लुची और आलूर दम का बंगाली रसोई का एक अहम हिस्सा है, जिसे खास अवसरों, त्योहारों और डिनर में खाया जाता है। लुची आलूर दम आप घर पर कभी भी बना सकती हैं। इसे बंगाली गर्म मसालों के साथ पकाया जाता है। पूरी जिसे बंगाल में लुची कहा जाता है इसे मैदे से बनाते हैं। लुची पूरी की तुलना में अधिक हल्की और नाजुक होती है। इसे मैदा से बनाया जाता है, जबकि पूरी आमतौर पर गेहूं के आटे से तैयार की जाती है। अगर इसके इतिहास पर गौर करें तो लुची का इतिहास बहुत पुराना है, जिसका जिक्र प्राचीन बंगाली साहित्य और लोककथाओं में मिलता है। 

सामग्री
आलू दम के लिए
15-20 छोटे आलू
1 तेजपत्ता
1 छोटा चम्मच जीरा
1 छोटी चम्मच चीनी
4-5 हरी मिर्च
2 बड़े टमाटर कटे हुए
1 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट
1 चम्मच हल्दी पाउडर
1 बड़ा चम्मच कश्मीरी मिर्च पाउडर
1 बड़ा चम्मच जीरा पाउडर
1 बड़ा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 बड़ा चम्मच घी
1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी
नमक स्वादानुसार
तेल- पूरियों के लिए
2 कप मैदा
1 छोटा चम्मच नमक
1 बड़ा चम्मच मोयन के लिए तेल
पूरियां तलने के लिए तेल

विधि- सबसे पहले आलुओं को अच्छे से धोकर उबाल लें। उबालने के बाद इन्हें छील लें। और टूथपिक या कांटे वाले चम्मच से इन आलुओं पर चारों तरफ छोटे छोटे छेद कर लें, लूची और 
एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और तेज़ आंच पर इन आलुओं को फ्राई करें। 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। इससे आलुओं का रंग भी अच्छा आएगा।

अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और चीनी डाल कर लाल कर लें। जीरा डाल कर चटकाएं। हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डाल कर भूनें। एक अलग कटोरी में जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर,
अब इन मसालों को कढ़ाई में डाल कर भूनें। टमाटर डालें और भूनें।अंत में फ्राई किए आलू डालें और ढक कर पकाएं। बीच बीच में चलाते रहें। गरम मसाला डालें। थोड़ी देर बाद जब मसाला तेल छोड़ दे और आलू पक जाएं तो हमारा भुना दम आलू तैयार हैं। 1 बड़ा चम्मच घी डालें, कसूरी मेथी डालें और आंच बन्द कर दें।

मैदा में नमक, अजवाइन और मोयन का तेल डाल कर मिला लें। पानी डालकर मुलायम आटा गूंध लें और ढक कर कम से कम 15 मिनट रखें। एक समान आकार की लोइयां काट लें। गोल गोल लूची बेल कर गर्म तेल में तल लें।  लुची आलूर दम तैयार है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-