इस तरह रखें डाइट का ध्यान तो नहीं आएगा माइग्रेन का अटैक

इस तरह रखें डाइट का ध्यान तो नहीं आएगा माइग्रेन का अटैक

प्रेषित समय :11:21:11 AM / Fri, Oct 11th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

माइग्रेन एक दर्दनाक सिरदर्द है जो कई लोगों को प्रभावित करता है। खासकर जिन लोगों को जीवन शैली खराब होती है। एक बार माइग्रेन का दर्द उठ जाए तो आपको संभलने में वक्त लगता है। कई लोगों को तो बिना दवाई के माइग्रेन कंट्रोल में ही नहीं आता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपको बार-बार माइग्रेन का अटैक ना आए तो आप कुछ डाइटरी एडवाइज को फॉलो कर सकते हैं।

एक्सपर्ट के मुताबिक माइग्रेन के मरीज को दिन भर में एक कप से ज्यादा चाय या कॉफी नहीं पीना चाहिए। चाय और कॉफी में कैफीन होता है जो माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है।
माइग्रेन के मरीज को फाइबर इंटेक बढ़ाना चाहिए ।साबुत अनाज, फल सब्जियों का सेवन करें यह फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन को दुरुस्त रखते हैं और यह माइग्रेन के दर्द को कम कर सकते हैं।

डिहाइड्रेशन माइग्रेन का एक आम कारण है, इसलिए माइग्रेन के मरीज को दिन भर में पर्याप्त पानी पीना सुनिश्चित करना चाहिए ताकि शरीर हाइड्रेट रहे।
रेगुलर मेल टाइमिंग का पालन करना बेहद जरूरी होता है। दिन में तीन बार समय पर भोजन करें। भोजन के समय में अनियमितता माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती है।
एक्सपर्ट के मुताबिक माइग्रेन के मरीज को रात के खाने का समय सोने से दो दिन घंटे पहले रखना चाहिए । डिनर 8:00 के बाद नहीं करना चाहिए। यह पाचन में मदद करता है और रात में नींद लेने में सहायक होता है जब आप अच्छे से नींद लेते हैं तो आपकी माइग्रेन ट्रिगर नहीं होती।

माइग्रेन के मरीज को प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड नहीं खाना चाहिए। इसमें उच्च मात्रा में शुगर नमक और वसा होती है, जो माइग्रेन को बढ़ा सकती है। हमेशा ताजा और नेचुरल खाद्य पदार्थों का ही चयन करें। नाश्ता कभी ना छोड़े, क्योंकि यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। स्वस्थ नाश्ता आपके दिन भर ऊर्जा प्रदान करता है। लंबे समय तक भूखा रहने से माइग्रेन ट्रिगर हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप 4 घंटे से ज्यादा खाली पेट न रहें। शुगर इनटेक भी कम करें। मिठाइयां और शक्कर वाली ड्रिंक का सेवन सीमित करें. उच्च शुगर स्तर माइग्रेन के लक्षणों को बढ़ा सकता है।
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-