पाकिस्तान: कोयला की खदान पर हथियारबंद लोगों ने ग्रेनेड और रॉकेट दागे, 20 मजदूरों की मौत

पाकिस्तान: कोयला की खदान पर हथियारबंद लोगों ने ग्रेनेड और रॉकेट दागे, 20 मजदूरों की मौत

प्रेषित समय :15:55:35 PM / Fri, Oct 11th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के बलूचिस्तान स्थित एक कोयला खदान में बड़ा हमला हुआ है. हथियारबंद लोगों ने कोयला खदान में हमला बोला. अभी तक 20 लोगों की मौत की खबर है. घटना शुक्रवार तड़के बलूचिस्तान के डुकी इलाके की है. यहां स्थित जुनैद कोयला कंपनी की खदानों पर हथियारबंद लोगों ने हमला किया.

पुलिस अधिकारी हुमायूं खान ने बताया कि शुक्रवार तड़के भारी हथियारों से लैस लोगों ने खदान में धावा बोला. इस दौरान खदान में रॉकेट और ग्रेनेड से भी हमला किया गया. डॉक्टर जोहर खान शादिजई के मुताबिक अभी तक जिला अस्पताल में 20 शव और छह घायलों को लाया गया है.

कुछ ही दिन पहले छह अक्तूबर यानी रविवार की रात कराची अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे  के पास बलूच लिबरेशन आर्मी ने चीनी नागरिकों पर हमला किया था. इस आत्मघाती हमले में दो चीनी नागरिकों समेत तीन की मौत हुई थी. वहीं 17 अन्य घायल हुए थे. बीएलए ने खुद हमले की जिम्मेदारी ली थी. हमले के बाद चीन ने पाकिस्तान  से अपने 400 नागरिकों को वापस बुला लिया. वहीं पाकिस्तान सरकार पर चीनी नागरिकों और चीनी प्रोजेक्ट की सुरक्षा का दबाव बनाया.

1948 से चली आ रही अलग बलूचिस्तान की मांग

पाकिस्तान से बलूचिस्तान को अलग करने की मुहिम 1948 से चली आ रही है. बलूच लिबरेशन आर्मी यानी बीएलए बंदूक की दम पर आजादी की मांग करती है. यह अलगाववादी गुट बलूचिस्तान और पाकिस्तान के अन्य हिस्सों में सेना और कई अन्य प्रोजेक्ट को निशाना बनाता है. हाल के दिनों में गुट ने चीनी प्रोजेक्ट और वहां के नागरिकों के खिलाफ मोर्चा खोला है. बीएलए का आरोप है कि पाकिस्तान सरकार के साथ मिलीभगत करके चीन बलूचिस्तान के संसाधनों को लूट रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-