पाक क्रिकेट: खराब फॉर्म से जूझ रहे बाबर, शाहीन और नसीम पर गिरी गाज, इंग्लैंड के खिलाफ मैचों से बाहर

पाक क्रिकेट: खराब फॉर्म से जूझ रहे बाबर, शाहीन और नसीम पर गिरी गाज, इंग्लैंड के खिलाफ मैचों से बाहर

प्रेषित समय :17:43:48 PM / Sun, Oct 13th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

मुल्तान. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम पर गाज गिर गई है और उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ अगले दोनों टेस्ट मैच से बाहर कर दिया गया है. पाकिस्तान को मुल्तान में खेले गए पहले मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा था. यह माना जा रहा था कि नई चयन समिति की सलाह पर बाबर को बाहर बैठाया जा सकता है. समिति की पहले मैच में हार के बाद शुक्रवार को लाहौर में बैठक हुई थी. अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बड़ा फैसला लेते हुए बाबर को दूसरे टेस्ट से बाहर कर दिया.

बाबर के अलावा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी और नसीम शाह को भी बाहर किया गया है. चयन समिति की शुक्रवार के बाद फिर शनिवार को मुल्तान में बैठक हुई थी जिसमें पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी भी शामिल हुए. इसके अलावा तीन साल के करार पर नियुक्त किए गए पांच मेंटर भी इस बैठक में मौजूद थे. पहले मैच में हार के बाद पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान शान मसूद ने बाबर का समर्थन किया था और उन्हें पाकिस्तान का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया था. मसूद ने कहा था कि खिलाडिय़ों को समय देने की जरूरत है. ऐसा ही कुछ कोच जेसन गिलेस्पी ने भी किया था. बाबर ने दिसंबर 2022 के बाद से कोई टेस्ट अर्धशतक नहीं बनाया है.

इन खिलाडिय़ों के बदले टीम में हसीबुल्लाह, मेहरान मुमताज, कामरान गुलाम को टीम में जगह मिली है. पुरुष राष्ट्रीय चयनसमिति के सदस्य आकिब जावेद ने कहा, इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट के लिए टीम का चयन करना चयनकर्ताओं के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम रहा है. हमें वर्तमान खिलाडिय़ों की फॉर्म, सीरीज में वापसी और पाकिस्तान के 2024-25 अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम की मांग पर सावधानीपूर्वक विचार करना होगा. इन कारकों को ध्यान में रखते हुए और पाकिस्तान क्रिकेट के साथ-साथ खिलाडिय़ों के सर्वोत्तम हित में, हमने बाबर आजम, नसीम शाह, सरफराज अहमद और शाहीन शाह अफरीद को आराम देने का निर्णय लिया है.

नई समिति में आकिब जावेद, असद शफीक, अजहर अली, पूर्व आईसीसी अंपायर अलीम डार, हसन चीमा और कप्तान तथा मुख्य कोच शामिल हैं. समझा जाता है कि मसूद और गिलेस्पी शुक्रवार को हुई बैठक में शामिल नहीं थे. चयनकर्ताओं ने कप्तान और कोच के साथ-साथ पीसीबी क्यूरेटर टोनी हेमिंग से मिलने के लिए शनिवार को मुल्तान की यात्रा की. माना जा रहा है कि शनिवार को हुई बैठक में कुछ मेंटर बाबर को टीम में बनाए रखने के पक्ष में थे, लेकिन बहुमत की राय टीम से बाहर करने के पक्ष में थी.

तीसरे टेस्ट के लिए पाकिस्तान टीम इस प्रकार है...

शान मसूद (कप्तान), सउद शकील (उपकप्तान), आमिर जमाल, अब्दुल्लाह शफीक, हसीबुल्लाह (विकेटकीपर), कामरान गुलाम, मेहरान मुमताज, मीर हमजा, मोहम्मद अली, मोहम्मद हुराएरा, मोहम्मज रिजवान (विकेटकीपर), नोमान अली, सईम अयूब, साजिद खान, सलमान अली अघा और जाहिद महमूद.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-