पंजाब में पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू, पोलिंग बूथों के बाहर लगी लंबी लाइन

पंजाब में पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू, पोलिंग बूथों के बाहर लगी लंबी लाइन

प्रेषित समय :14:23:04 PM / Tue, Oct 15th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जालंधर. पंजाब में पंचायत चुनाव के लिए मंगलवार सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया है. प्रदेश में कुल 13937 ग्राम पंचायतों में मतदान हो रहा है. इस बार चुनाव ईवीएम के बजाय बैलट पेपर से हो रहे हैं. बैलट पेपर पर नोटा का विकल्प भी है. शाम चार बजे तक वोटिंग होगी. इसके बाद शाम को ही मतगणना शुरू हो जाएगी. 

जगराओं के कोठे अठचक्क गांव में मतदान शुरू होते ही विवाद हो गया. यहां बूथ के अंदर और बाहर लगी वोटर लिस्ट में अंतर मिला. लोगों के हंगामे के बाद यहां वोटिंग रुकी हुई है. पंचायत चुनाव में 96 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. पुलिस की तरफ से भी पुख्ता इंतजाम हैं. मतदान शाम 4 बजे तक चलेगा. इसके बाद आज ही रिजल्ट जारी होगा.

3798 सरपंच सर्वसम्मति से चुने गए

पंचायत चुनावों के सरपंच पद के उम्मीदवारों की ओर से कुल 20147 नामांकन वापस ले लिए गए हैं, जबकि पंच पद के 31381 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिए हैं. सरपंच पद के लिए 25,588 और पंच पद के लिए 80,598 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसके अलावा 3,798 सरपंच और 48,861 पंच बिना किसी विरोध के चुने गए. डीसी ने वोटिंग और पोलिंग के लिए तैनात स्टाफ को चुनाव जाब्ते का पाठ पढ़ाते चुनाव सामग्री समेत पोलिंग बूथों के लिए रवाना किया. पोलिंग बूथों पर बिजली, पानी की सुविधा के अलावा सुरक्षा व्यवस्था पर भी चर्चा की. उन्होंने पंचायती राज को लोकतंत्र की रीढ़ की हड्डी करार देते कहा कि बिना किसी डर और लालच के मतदान किया जाए.

22 पंचायतों के चुनाव पर लगी रोक हटी

पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा तरनतारन जिले से संबंधित 22 पंचायतों के चुनाव पर लगाई गई रोक हटा दी गई है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब ब्लाक तरनतारन से संबंधित गांव पंडोरी रण सिंह, गांव कोटली, सवरगापुरी, कोटली कलां, मुरादपुर, मुरादपुरा खुर्द, ब्लाक वल्टोहा के गांव मनावां, बहादर नगर, मदर मथुरा भागी, राजोके, मथुरा भागी, ब्लाक नौशहरा के गांव रुड़ेआसल, उसमां में भी चुनाव हो रहे हैं. ब्लाक गंडीविंड के गांव गिलपन्न, थेह कलां, बासरके खुर्द, ब्लाक खडूर साहिब के गांव वेईपुई, भलाईपुर डोगरा, ब्लाक चोहला साहिब के गांव भ_ल, सहजा सिंह, भैल ढाएवाला, ब्लाक गंडीविंड के गांव ठ_ा की पंचायत के लिए भी चुनाव हो रहे हैं.

2368 उम्मीदवार मैदान में

मंगलवार को जिले की 269 में से 227 ग्राम पंचायतों में सरपंच व पंच पद के लिए चुनाव होगा. जिसके लिए 557 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. जिले के कुल 2073 पंचों में से 870 सर्वसम्मति से चुने जा चुके हैं. जबकि 146 को राज्य चुनाव आयोग ने स्थगित कर दिया है और शेष 1057 वार्डों में 2368 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.
गिद्दड़बाहा की 20 ग्राम पंचायतों के चुनाव पर राज्य चुनाव आयोग ने रोक लगा रखी है वे जारी रहेगी. जबकि 22 ग्राम पंचायतें सर्वसम्मति से चुनी जा चुकी हैं. इनमें मुक्तसर में 12,मलोट में चार, गिद्दड़बाहा में चार व लंबी में दो पंचायतें सर्वसम्मति से चुनी गई हैं. जिला चुनाव अधिकारी कम डिप्टी कमिश्नर राजेश त्रिपाठी के मुताबिक चुनाव को लेकर सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. टीमें पोलिंग बूथों के लिए रवाना हो गई हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-