झारखंड विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही पहले चरण की 43 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, राजनीतिक तापमान बढ़ा

झारखंड विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही पहले चरण की 43 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

प्रेषित समय :16:00:51 PM / Fri, Oct 18th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अनिल/रांची 

पिछले पांच वर्षों तक राज्य में राजनीतिक उथल-पुथल का दंश झेलने वाले 81सदस्यीय झारखंड विधान सभा  में नयी सरकार के गठन को लेकर पिछले दिनों चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र सहित झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा किया था.इसी बाबत झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव की  शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन शुरू हो गई. पहले चरण में 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे. उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. छुट्टियों को छोड़कर नामांकन की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी और दोपहर 3 बजे तक चलेगी.

इस संबंध में चुनाव आयोग ने सभी उम्मीदवारों को चुनाव आयोग के दिशा-निर्देंशों को पालन करने हिदायत भी दी है. नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी.30 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे.पहले चरण में 43 विधानसभा सीटों पर मतदान 13 नवंबर को होगी. वहीं 
दूसरे चरण की वोटिंग 20 नवंबर को होगी. 23 नवंबर को सभी 81 विधानसभा सीटों पर मतगणना करायी जाएगी.उसी दिन परिणाम आ जाने की उम्मीद है.
 झारखंड में पहले चरण का मतदान कोडरमा,,बरकट्ठा,बरही,बड़ागांव ,हजारीबाग,जमशेदपुर, पश्चिमी सिंहभूम,इचागढ़,रांची,जमशेदपूर
पूर्वी डाल्टनगंज,हटिया,पांकी,बहरागोड़ा,बिश्रामपुर,हुसैनाबाद ,गढ़वा,भवनाथपुर,घाटशिला ,मनोहरपुर,चक्रधरपुर,खरसावां ,तमाड़,तोरपा,खूंटी,मांडर,पोटका,सरायकेला,चाईबासा,गुमला,बिशुनपुर,सिमडेगा,कोलेबिरागया, मझगांव,जगन्नाथपुर,सिसई,लोहरदगा,मनिका, जुगसलाई,कांके,सिमरिया,चतरा,लातेहार,छतरपुर शामिल है. झारखंड विधानसभा में अपनी किस्मत आजमाने के लिए नामांकन के समय सामान्य वर्ग के लिए जमानत राशि 10,000, एससी-एसटी के लिए 5000 रुपए

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 10,000 रुपए जमानत राशि जमा करनी होगी. एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए यह राशि 5,000 रुपए है.नामांकन स्थल के 100 मीटर के भीतर केवल 3 वाहन ले जाने की अनुमति होगी. उम्मीदवार समेत केवल 4 लोग ही नामांकन कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे.उम्मीदवारों को 10 व्यक्तियों द्वारा हस्ताक्षरित प्रस्ताव देना होगा.
प्रत्येक उम्मीदवार को फॉर्म 26 भरना होगा.आपराधिक रिकॉर्ड का विवरण भी हलफनामे में देना होगा. इसका विज्ञापन 3 बार समाचार पत्रों और सोशल मीडिया पर प्रकाशित करवाना होगा.चुनाव खर्च के लिए एक अलग बैंक अकाउंट खोलना सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है.

इधर चुनाव आयोग द्वारा पहले चरण के लिए मतदान प्रक्रिया शुरू होने को लेकर अधिसूचना जारी होने के साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों खासकर भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों एवं झारखंड मुक्ति मोर्चा और उसके सहयोगी दलों ने लगभग सीटों के बंटवारे को लेकर आपसी सहमति बनाने में कामयाब हो गए हैं. जहां चुनाव के पहले से ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का झारखंड दौरा और जन सभाओं का सिलसिला पिछले छह महीने से हेमंत सोरेन सरकार को उखाड़कर फेंकने के लिए जारी है.वही आज राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव आज रांची पहुंच गए हैं. वहीं कल लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी संविधान बचाओ रैली को संबोधित करेंगे. आने वाले समय में इस तरह की रैली और आम सभा चुनाव संपन्न होने तक झारखंड वासियों को जगह -जगह पर मिलेगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-