हरियाणा सरकार का बड़ा निर्णय, पराली जलाने पर होगी एफआईआर, मंडी में फसल बेचने पर लगेगी रोक

हरियाणा सरकार का बड़ा निर्णय, पराली जलाने पर होगी एफआईआर, मंडी में फसल बेचने पर लगेगी रोक

प्रेषित समय :17:03:20 PM / Sat, Oct 19th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

चंडीगढ़. दिल्ली और आसपास के जिलों में वायु प्रदूषण तेजी से फैल रहा है. कई जगहों पर एक्यूआई का स्तर काफी बढ़ गया है, जिससे लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में समस्या हो रही है. पराली जलाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी हरियाणा सरकार को फटकार लगाई थी. इस पर नायब सिंह सैनी की सरकार ने पराली जलाने वाले के खिलाफ सख्त एक्शन लेने का फैसला लिया.

हरियाणा के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ बड़ा एक्शन लेने का फैसला लिया. अगर कोई किसान पराली जलाते हुए पाया तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी. पराली जलाने वाले किसानों के कृषि रिकॉर्ड में रेड एंट्री की जाएगी, ताकि वे अगले दो सीजन के दौरान ई-खरीद पोर्टल के माध्यम से मंडियों में अपनी फसल न बेच सकें.

सरकार ने लिए दो अहम फैसले

आपको बता दें कि धान की कटाई के बाद किसान अपने खेतों में पराली जलाते हैं, क्योंकि उन्हें खेत खाली करके उसमें गेहूं की बुवाई करनी पड़ती है. ऐसे में सरकार ने किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए सख्ती बरती है. इसे लेकर सैनी सरकार ने दो अहम फैसला लिए हैं.

सीएम सैनी ने किसानों की तारीफ की

इससे पहले पराली जलाने पर सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि हरियाणा के किसान जागरूक हैं और वे उन्हें बधाई देते हैं, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने भी उनकी तारीफ की है. अगर कोई किसान पराली जलाता है तो उसे पहले समझा जाएगा. सरकार सब्सिडी पर यंत्र भी उपलब्ध करा रही है. किसान बहुत जागरूक हैं और वे ऐसा कुछ नहीं करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-