Women's T20 World Cup final: फाइनल मुकाबला कल खेला जाएगा, मिलेगा नया चैंपियन

Women

प्रेषित समय :11:12:33 AM / Sat, Oct 19th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला रविवार को साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. इस मैच को जीतने वाली टीम पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करेगी, जिससे इतिहास रचा जाएगा. न्यूजीलैंड ने 14 साल बाद फाइनल में पहुंचने का कारनामा किया है, जबकि साउथ अफ्रीका लगातार दूसरी बार फाइनल खेलने उतरेगी.

सेमीफाइनल मुकाबलों में न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को मात दी, वहीं साउथ अफ्रीका ने मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर सबको चौंका दिया. दोनों टीमों ने अब तक कभी यह टूर्नामेंट नहीं जीता है, इसलिए फाइनल जीतने वाली टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन बनेगी. 3 अक्टूबर को यूएई में शुरू हुए इस टूर्नामेंट में 10 टीमों ने हिस्सा लिया था. कई मुकाबलों में रोमांचक नतीजे देखने को मिले. हालांकि, मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में हारना सबसे बड़ा उलटफेर साबित हुआ. 2009 के बाद पहली बार वर्ल्ड कप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया के बिना खेला जाएगा.

न्यूजीलैंड की टीम ने इस टूर्नामेंट से पहले 2024 में खेले गए 13 टी20 मैचों में से सिर्फ एक मैच जीता था, लेकिन वर्ल्ड कप में इस टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन कर सबको चौंका दिया और अब वह खिताब से सिर्फ एक कदम दूर है. सोफी डिवाइन की अगुवाई वाली टीम के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका है. साउथ अफ्रीका को ‘चोकर्स’ कहा जाता है, क्योंकि यह टीम बड़े मुकाबलों में अक्सर हार जाती है. साउथ अफ्रीका की पुरुष और महिला दोनों ही टीमें बड़े मौकों पर खिताब से दूर रह जाती हैं, लेकिन अब महिला टीम के पास यह टैग हटाकर पहली बार वर्ल्ड कप जीतने का गोल्डन मौका है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-