Jharkhand: कांग्रेस ने 21 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, 17 विधायकों में से 15 को टिकट

Jharkhand: कांग्रेस ने 21 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, 17 विधायकों में से 15 को टिकट

प्रेषित समय :16:28:34 PM / Tue, Oct 22nd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

रांची. झारखंड चुनाव के लिए कांग्रेस ने पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें 21 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. कांग्रेस ने जामताड़ा से इरफान अंसारी को टिकट दिया है. रामगढ़ से ममता देवी को उम्मीदवार बनाया है.

हजारीबाग से मुन्ना सिंह, जमशेदपुर पूर्व से डॉक्टर अजय कुमार, हटिया से अजय नाथ सहदेव, सिमडेगा से भूषण बारा को टिकट मिला है. पार्टी ने 17 विधायकों में से 15 को फिर से टिकट दिया है. पाकुड़ के विधायक आलमगीर आलम और बरही विधायक उमाशंकर अकेला का नाम होल्ड पर रखा गया है. आलमगीर आलम जेल में हैं. उनकी जगह पत्नी या बेटे को टिकट मिलने की संभावना है. हालांकि, अकेला पर संशय बना हुआ है.

21 कैंडिडेट्स में 5 महिलाएं

पार्टी ने पांच महिलाओं को भी चुनाव मैदान में उतारा है. इनमें दीपिका पांडेय सिंह, अंबा प्रसाद साहू, ममता देवी, पूर्णिमा नीरज सिंह और शिल्पी नेहा तिर्की हैं. इनमें से चार पिछले विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस टिकट पर जीती थीं, जबकि शिल्पी उपचुनाव जीतकर विधायक बनी थीं. पार्टी ने हटिया से अजय नाथ शाहदेव और मांडू से जयप्रकाश भाई पटेल को चुनाव मैदान में उतारा है. मांडू सीट पर झामुमो अड़ा हुआ था, लेकिन आखिरकार यह सीट कांग्रेस के खाते में गई. वहीं सजा पर रोक लगने के बाद ममता देवी को फिर से रामगढ़ से उतारा गया है. एक आपराधिक मामले में सजा मिलने के बाद ममता की विधायकी खत्म हो गई थी.

29 सीटों पर सहमति बनी

सूत्रों के मुताबिक इंडिया गठबंधन में कांग्रेस को 29 सीटें देने पर सहमति बनी है. इनमें पाकुड़, बरही, धनबाद, बोकारो, कांके, पांकी, डालटनगंज और विश्रामपुर सीटें शामिल हैं. हालांकि, सीट शेयरिंग की अधिकृत घोषणा नहीं हुई है. इसलिए कुछ सीटें बदल भी सकती हैं.

13 नवंबर को पहले फेज की वोटिंग

झारखंड में 13 नवंबर को पहले चरण का मतदान होना है. इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. पहले चरण के लिए 25 अक्टूबर तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी. इसके बाद 28 अक्टूबर को पर्चे की स्क्रूटनी की जाएगी. 30 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं. दूसरे चरण में 20 नवंबर को मतदान होना है. इसके लिए 30 अक्टूबर को पर्चे की स्क्रूटनी की जाएगी. 1 नवंबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं. 23 नवंबर को मतगणना होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-