लोकसभा चुनाव: मणिपुर में फायरिंग में तीन लोग घायल, उत्तराखंड में ईवीएम में तोडफ़ोड़

लोकसभा चुनाव: मणिपुर में फायरिंग में तीन लोग घायल, उत्तराखंड में ईवीएम में तोडफ़ोड़

प्रेषित समय :15:50:13 PM / Fri, Apr 19th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. लोकसभा के पहले चरण के चुनाव में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हो रहा है. सीटों के हिसाब से यह सबसे बड़ा फेज है. वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी. इस दौरान देश भर में मतदान केंद्रों पर हिंसा और मारपीट की घटनाएं सामने आ रही है. वोटिंग के दौरान मणिपुर के बिष्णुपुर में फायरिंग, बंगाल के कूचबिहार हिंसा और छत्तीसगढ़ के बीजापुर में ग्रेनेड ब्लास्ट हुआ है.

मणिपुर के बिष्णुपुर में फायरिंग में तीन लोगों के घायल होने की भी सूचना है. वहीं, बंगाल में टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट भी हुई है. इसके अलावा उत्तराखंड में मतदाता ने ईवीएम तोड़ी. बता दें कि 2019 में इन 102 लोकसभा सीटों पर भाजपा ने 40, DMK ने 24, कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं. अन्य को 23 सीटें मिली थीं. इस फेज में अधिकतर सीटों पर मुकाबला इन्हीं 3 दलों के बीच है.

फर्स्ट फेज में 1,625 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 1,491 पुरुष, 134 महिला कैंडिडेट हैं. 8 केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल भी इस बार चुनाव मैदान में हैं. इस फेज के बाद 26 अप्रैल को दूसरे फेज की वोटिंग होगी. कुल 7 फेज में 543 सीटों पर 1 जून को मतदान खत्म होगा. सभी सीटों के रिजल्ट 4 जून को आएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#LokSabaElection2024 क्या दिल्ली हाईकोर्ट का फैसला नरेंद्र मोदी के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट जैसा साबित होगा?

दिल्ली में आप को तगड़ा झटका, समाज कल्याण मंत्री ने दिया इस्तीफा, पार्टी भी छोड़ी

अरविंद केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया झटका, जमानत याचिका खारिज, जेल से ही चलाएंगे सरकार