मुंबई. मुंबई में बीते 20 दिनों से कोरोना संक्रमण के नये मरीजों की संख्या में काफी बढोत्तरी हो रही है. जिसे लेकर मुंबई महानगरापालिका और महाराष्ट्र सरकार स्थिति पर नजर बनाये हुए है. बीते एक फरवरी से लगातार मुंबई में नये कोरोना मरीजों की संख्या रोजाना 500 से ऊपर आ रही है. वहीं बुधवार को 700 से ज्यादा मरीज कोरोना से संक्रमित पाये गये. हाल के वक्त में किसी एक दिन में इतनी बडी तादाद कोरोना मरीज पहली बार पाये गये हैं.

अचानक हुई कोरोना की मरीजों की इस बढोत्तरी के पीछे मुंबई की लोकल ट्रेनों का सभी के लिये शुरू किया जाना माना जा रहा है. एक फरवरी के पहले तक सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं से जुडे लोग और ऐसे व्यवसायों से जुडे लोग ही लोकल ट्रेनों में सफर कर सकते थे, लेकिन 1 फरवरी के बाद से कुछ चुनिंदा घंटों को छोडकर लोकल ट्रेनें आम मुसाफिरों के लिये शुरू कर दी गईं. मुंबई की लाइफ लाइन लोकल ट्रेनों के शुरू होने से शहर की जिंदगी पटरी पर आने की उम्मीद तो जताई जा रही है, लेकिन इसने नई मुसीबत भी खडी कर दी है.

दूसरी ओर मुंबई महानगरपालिका का मानना है कि कोरोना मरीजों की बढोत्तरी के लिये अकेले लोकल ट्रेनें जिम्मेदार नहीं है. बीएमसी के अनुसार दूसरे देशों और दूसरे राज्यों से लोगों का आना भी इसके पीछे एक प्रमुख कारण है. बीएमसी का ये भी कहना है कि लोगों ने भी लापरवाही बरतनी शुरू कर दी है. कई लोग न तो मास्क पहन रहे हैं और न ही सुरक्षा के दूसरे नियमों का पालन कर रहे हैं.

शहर की स्थिति का जायजा लेने के लिये मुंबई के मेयर किशोरी पेडणेकर खुद सडक पर उतर रहीं हैं. सुरक्षा नियमों का पालन हो रहा है कि नहीं इस संबंध में गुरूवार को उन्होने मुंबई के कई धर्मस्थलों पर जाकर जायजा लिया. बुधवार को उन्होनें लोकल ट्रेनों में सफर किया और रेलवे स्टेशनों का भी जायजा लिया.

बीएमसी का कहना है कि वो अगले दस दिनों तक हालात पर गौर कर रही है, उसके बाद लॉकडाउन लगाने पर कोई फैसला लिया जायेगा. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी कहा है कि अगर लोग लापरवाही बंद नहीं करते हैं तो सरकार कठोर कदम उठा सकती है. देश में इस वक्त सबसे ज्यादा कोरोना के मामले महाराष्ट्र और केरल से आ रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई में एक फरवरी से शुरू हो जाएगी लोकल ट्रेन, इन टाइम स्लॉट पर तय कर पाएंगे यात्रा

देश में नहीं थम रहा कोरोना संक्रमण का सिलसिला, फिर 12 हजार से ज्यादा नये मामले आये सामने

देश में लगातार सामने आ रहे कोरोना संक्रमण के नये मामले, अब तक 1.6 लाख लोगों की मौत