पल पल इंडिया
देश के सात राज्यों में अभी तक पचास प्रतिशत से भी कम हुआ कोरोना का टीकाकरण

देश के सात राज्यों में अभी तक पचास प्रतिशत से भी कम हुआ कोरोना का टीकाकरण

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण के मामले में देश के सात राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ढीले दिख रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि सात राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना वायरस टीकाकरण के तहत वैक्सीन का पहला डोज दिए जाने का लक्ष्य 50 प्रतिशत तक भी पूरा नहीं हुआ है.

जिसमें लद्दाख में 49 प्रतिशत, तमिलनाडु में 48.8 प्रतिशत, दिल्ली में 46.5 प्रतिशत, नागालैंड में 38.6 प्रतिशत, पंजाब में 38.4 प्रतिशत, चंडीगढ़ में 34.3 प्रतिशत और पुडुच्चेरी में 30.2 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव मंदीप भंडारी ने कहा कि शुक्रवार को शाम 6 बजे तक 33 लाख 97 हजार 97 फ्रंटलाइन कर्मचारियों का कोरोना वायरस टीकाकरण हुआ है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 12 राज्यों और सात केंद्रशासित प्रदेशों में 75 प्रतिशत से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वायरस वैक्सीन का पहला टीका दिया गया है.

मंदीप भंडारी के मुताबिक शुक्रवार को 6 बजे तक 1 करोड़ 4 लाख 49 हजार 942 लोगों का टीकाकरण हुआ है. स्वास्थ्य कमिज़्यों के टीकाकरण की बात करें तो कुल 70 लाख 52 हजार 845 लोगों का टीकाकरण हुआ है. इनमें से 62 लाख 95 हजार 903 को वैक्सीन का पहला टीका दिया गया है. 7 लाख 56 हजार 942 लोगों को वैक्सीन का दूसरा टीका भी लगा दिया गया है.

भंडारी के मुताबिक देश में एक दिन का सबसे ज्यादा टीकाकरण 18 फरवरी को हुआ. इस दिन 6 लाख 58 हजार 674 लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया गया और इसी दिन टीकाकरण के मामले में भारत ने 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि देश में अब तक 1 करोड़ से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन कर्मचारियों का कोरोना वायरस टीकाकरण हुआ है, जिसमें सिर्फ 34 दिन लगे हैं और टीकाकरण की ये रफ्तार पूरी दुनिया में दूसरी सबसे तेज दर है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसके लिए 2.11 लाख सेशन आयोजित किए गए, जहां 62 लाख स्वास्थ्य कर्मियों और 33 लाख फ्रंटलाइन कर्मचारियों ने कोरोना वायरस वैक्सीन का पहला टीका लगवाया. इनके साथ 6 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वायरस वैक्सीन का दूसरा डोज दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र में बढ़ा कोरोना संक्रमण का खतरा, देश में फिर सामने आये कोरोना के 13,179 नये मामले

बाबा रामदेव ने कोरोना के लिये लांच की नई WHO सर्टिफाइड कोरोनिल

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण महाराष्ट्र के दो जिलों में फिर लगाया गया लॉकडाउन

मुंबई में कोरोना का कहर: बीएमसी ने जारी की नई गाईडलाइन, 5 से ज्यादा मरीज पाए जाने पर बिल्डिंग होगी सील

कोविड टीकाकरण का पहला चरण नेपाल में शुरू, भारत ने तोहफे में दी है 10 लाख डोज

Leave a Reply

सम्बंधित खबर