रेलवे: एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के फेज 5 का शेड्यूल जारी, 19 लाख अभ्यर्थी देंगे एग्जाम, यह है तारीखें

रेलवे: एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के फेज 5 का शेड्यूल जारी, 19 लाख अभ्यर्थी देंगे एग्जाम, यह है तारीखें

नई दिल्ली. आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के पांचवें फेज का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. इस चरण की एनटीपीसी परीक्षा 4, 5, 7, 8, 9, 11, 12, 13, 14, 21, और 27 मार्च को आयोजित होगी. आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के चौथे चरण में 19 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. इस चरण में जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा है, उनकी एग्जाम सिटी, डेट, शिफ्ट की डिटेल्स का लिंक आरआरबी वेबसाइट्स पर आज (मंगलवार) शाम 5 बजे से एक्टिव कर दिया गया है. एससी, एसटी अभ्यर्थी ट्रैविलंग अथॉरिटी भी डाउनलोड की जा सकती है. इस चरण में भी अभ्यर्थियों को उनके एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले उपलब्ध होंगे. वह अपने अपने आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे. चौथे चरण में शामिल अभ्यर्थियों के मोबाइल व ईमेल पर भी परीक्षा तिथि की जानकारी भेजी जा रही है.

ऊपर दी गई तारीखों के अलावा 15, 19 और 20 मार्च को भी परीक्षा होनी है. इन तिथियों पर जिन उम्मीदवारों की परीक्षा तय की गई है, उन्हें ईमेल व मोबाइल नंबर पर आवश्यक सूचना दे दी जाएगी. ये अभ्यर्थी अपडेट के लिए आरआरबी वेबसाइट्स चेक करते रहें. रेलवे ने नोटिस में कहा है कि जिन अभ्यर्थियों का नंबर पांचवें चरण में भी नहीं आया है, उन्हें आगे के चरणों में शामिल किया जाएगा.

आपको बता दें कि एनटीपीसी भर्ती में कुल मिलाकर 1.25 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था. एनटीपीसी के पहले चरण की परीक्षाएं 28 दिसंबर 2020 से लेकर 13 जनवरी 2021 तक आयोजित हुईं जिसमें 23 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था. इसके बाद दूसरा चरण 16 जनवरी से शुरू हुआ और यह 30 जनवरी तक चला. दूसरे चरण की परीक्षा में  27 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया. तीसरे चरण की एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 31 जनवरी 2021 से 12 फरवरी 2021 तक चली. इस चरण में करीब 28 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया. चौथा चरण 15 फरवरी से जारी है और यह 3 मार्च तक चलना है. चौथे चरण में 15 लाख अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं. एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के जरिए 35000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है.

परीक्षा केंद्र पर इन नियमों का पालन जरूरी

परीक्षा में कोविड-19 बचाव संबंधी सभी गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा. रेलवे ने नोटिस में कहा है कि उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर, हाथघड़ी या अन्य कोई कम्युनिकेशन डिवाइस, पेन/पेंसिल, वॉलेट/पर्स, बेल्ट, मेटल पकड़े या वस्तु, ज्वेलरी पहनकर आना सख्त मना है. ये निर्देश भर्ती के नोटिफिकेशन और एडमिट कार्ड में भी दिए गए हैं.

आरआरबी एनटीपीसी की यह है चयन प्रक्रिया

- सभी पदों के लिए 2 चरणों में सीबीटी (सीबीटी 1 और सीबीटी 2) होंगे और उसके बाद स्किल टेस्ट होगा.  

- स्टेशन मास्टर, ट्राफिक असिस्टेंट पदों के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा.

- वहीं जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइप कीपर के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा.

- सीबीटी 2 में वहीं प्रवेश कर पाएगा जो सीबीटी 1 में पास होगा. कुल वैकेंसी के 20 गुना उम्मीदवारों को सीबीटी 2 में प्रवेश दिया जाएगा. स्किल टेस्ट उसी उम्मीदवार का होगा जो सीबीटी 2 में पास होगा. स्किल टेस्ट के लिए कुल वैकेंसी के 8 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा.

- इन सबके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट होगा. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट सेलेक्शन प्रक्रिया के सबसे अंतिम चरण होंगे.

- फाइनल सेलेक्शन- ऊपर दिए गए चरणों के आधार पर बनाई गई मेरिट के आधार पर होगा.

आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम का यह है पैटर्न

- पहले चरण का सीबीटी 90 मिनट का होगा. 100 प्रश्न होंगे. जनरल अवेयरनेस से 40, मैथ्स व रीजनिंग से 30-30 प्रश्न होंगे.

- दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी. इसमें  जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं.

- दोनों चरणों की परीक्षा के लिए कुल 90-90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है. दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए सयम सीमा 120 मिनट होगी.

- परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और इस दौरान निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू की जाएगी.  

- क्लर्क, अकाउंट असिस्टेंट, टाइपिस्ट के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा.

- कम्प्यूटर बेस्ट परीक्षा में पास शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा.

 - उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित मेडिकल स्टैंडर्ड पूरा करना होगा.

  - दोनों सीबीटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बंगाल: रेलवे के प्रोग्राम से ममता का किनारा, मोदी बोले- बंगाल अब पोरिबर्तन का मन बना चुका

एमपी को रेलवे की सौगात, रीवा-इतवारी ट्रेन को रेलमंत्री ने दिखाई हरी झंडी, ग्वालियर, बैतूल, पांढुर्ना स्टेशन में लिफ्ट लोकार्पित

पश्चिम मध्य रेलवे के सलाहकार बोर्ड में सुशील तिवारी और अनुराग प्यासी बने सदस्य

किसान आंदोलन: पंजाब-बिहार में रोकी गई ट्रेनें, रेलवे ने कई ट्रेनों को किया रद्द

कानपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में मिला नोटों से भरा बैग, बरामद हुए लगभग 1.40 करोड़ रुपये

Leave a Reply

सम्बंधित खबर