एमपी को रेलवे की सौगात, रीवा-इतवारी ट्रेन को रेलमंत्री ने दिखाई हरी झंडी, ग्वालियर, बैतूल, पांढुर्ना स्टेशन में लिफ्ट लोकार्पित

एमपी को रेलवे की सौगात, रीवा-इतवारी ट्रेन को रेलमंत्री ने दिखाई हरी झंडी, ग्वालियर, बैतूल, पांढुर्ना स्टेशन में लिफ्ट लोकार्पित


जबलपुर. रेलवे ने आज रविवार 21 फरवरी को मध्य प्रदेश के लिए कई रेल सौगातें दी हैं, जिसमें रीवा-इतवारी व्हाया जबलपुर-नैनपुर-बालाघाट-गोंदिया नई ट्रेन को जहां वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, वहीं ग्वालियर, बैतूल और पांढुर्ना स्टेशनों पर यात्रियों को लिफ्ट की सौगात प्रदान की. वहीं तीगाँव-चिचोंडा तीसरी लाइन व रतलाम-रतलाम-चित्तौडग़ढ़ नवविद्युतीकृत रेल खंड का पीयूष गोयल रेल, वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री लोकार्पण किया.

रीवा-इतवारी (नागपुर) व्हाया नैनपुर-गोंदिया नई ट्रेन शुरू

मध्य प्रदेश के प्रमुख शहर तथा विंध्याचल की पूर्व राजधानी रीवा अब देश के महानगर नागपुर से जुडऩे जा रहा है. सफेद शेरों के कारण देश भर में प्रसिद्ध रीवा को नागपुर से जोडऩे के लिए रेल मंत्रालय द्वारा रीवा से इतवारी के बीच एक नई यात्री गाड़ी का शुभारंभ किया गया. यह ट्रेन रीवा से प्रारंभ होकर शाम 18.00 बजे सतना तथा 18.30 पर मैहर 19.30 पर कटनी होकर रात 21.10 बजे जबलपुर आएगी. जबलपुर से गोंदिया के मध्य नये ट्रैक से यह ट्रेन इतवारी के लिए रवाना होकर सुबह 6.50 बजे इतवारी (नागपुर) स्टेशन पहुंचेगी. यह नई ट्रेन नंबर 01754 को 20 कोचों के द्वारा चलाई जाएगी. उल्लेखनीय है कि जबलपुर से गोंदिया के बीच वर्षों पुरानी नैरो गेज लाइन को हाल ही में बड़ी रेल लाइन में तब्दील किया गया है, जिसके कारण रीवा से नागपुर की दूरी लगभग 250 किलोमीटर कम हो गई. इस दूरी के कम होने से यात्रा के समय में काफी बचत होगी.

ग्वालियर स्टेशन पर 3 लिफ्ट लोकार्पित

ग्वालियर स्टेशन पर 1.26 करोड़ रुपए की लागत से लगाई गई तीन लिफ्ट यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयासों की कड़ी में एक महत्वपूर्ण कदम है. प्लेटफार्म सं 1, 2, 3 एवं 4 पर तीन लिफ्टों की स्थापना से स्टेशन आने वाले दिव्यांगजनों, वृद्ध एवं अशक्त यात्रियों सहित अन्य यात्रियों को भी बहुत सहूलियत होगी.

तीगांव तीसरी लाइन शुरू

तीगाँव को चिचोंडा तीसरी लाईन किलोमीटर परियोजना जो सुपर क्रिटिकल के रूप में वर्गीकृत की गई है. इस परियोजना में 01 बड़ा पुल, 49 छोटे पुल और एक रेल ओवर ब्रिज शामिल है. इस खंड का काम दिसंबर 2020 में पूर्ण हुआ है. इस परियोजना को 176 करोड़ रुपए की लागत से पूर्ण  किया गया.

यह अतिथि मौजूद रहे

रेलमंत्री के इस वीडियो कांफ्रेंस के समारोह में ज्योतिरादित्य सिंधिया, अजय प्रताप सिंह, नकुल नाथ, सुधीर गुप्ता, चंद्र प्रकाश जोशी सांसदों एवं निलय डागा, नीलेश उइके, चेतन कश्यप विधायक गण जुड़े रहे तथा सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, सांसद दुर्गा  दास उइके, सांसद गुमान सिंह डामोर सांसद द्वयों ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति से मंचों को सुशोभित किया.

सांसद रीवा जनार्दन मिश्र द्वारा रीवा स्टेशन से रीवा से इतवारी के बीच एक नई यात्री गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. समारोह को रेल मंत्री द्वारा मध्य प्रदेश मेंं हो रहे रेल विकास पर अपना संक्षिप्त स्वर्णिम आशिर्वचन देकर संबोधित किया. महाप्रबंधक पश्चिम मध्य रेल शैलेंद्र कुमार सिंह द्वारा मध्य प्रदेश में रेल विकास पर सारगर्भित संबोधन प्रस्तुत किया. इसके अतिरिक्त महाप्रबंधक मध्य रेल, महाप्रबंधक पश्चिम रेल, महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेल भी प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्षों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह से जुड़े रहे. तत्पश्चात अपर महाप्रबंधक शोभन चौधुरी द्वारा सभी का आभार प्रकट किया गया तथा समारोह का संचालन मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती प्रियंका दीक्षित द्वारा किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे ने आज ही शुरू की थी कंप्यूटर से टिकट बुक करने की प्रणाली

Leave a Reply