महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल तो बढ़ी महंगाई, फल और सब्जियों की कीमत पर दिख रहा असर

महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल तो बढ़ी महंगाई, फल और सब्जियों की कीमत पर दिख रहा असर

प्रेषित समय :09:36:10 AM / Wed, Feb 24th, 2021

नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल की कीमत में आई तेजी का असर अब साफ-साफ दिखने लगा है. कीमत में आई तेजी के कारण कई ट्रंसपोर्टर्स ने मालभाड़े को बढ़ा दिया है. इसके कारण जरूरत की चीजें भी आने वाले दिनों में महंगी हो सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्रक ऑपरेटर्स ने तो ट्रक का किराया बढ़ा ही दिया है, अब बस चालक किराया बढ़ाने की मांग कर रह हैं. किराया नहीं बढ़ाने पर उन्होंने हड़ताल पर जाने की धमकी दी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रक ऑपरेटर्स ने किराए में 15-20 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, इसके बावजूद किराए को धीरे से बढ़ाया गया है. नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल इसे इंफ्रास्ट्रक्चर, माइनिंग और कच्चे माल की ढुलाई पर लागू किया गया है. ट्रक ऑपरेटर्स का कहना है कि अगर डीजल के दाम में कटौती नहीं की जाती है तो सभी सेक्टरों में किराया बढ़ जाएगा. डीजल किराया बढ़ने से खासकर खाद्य पदार्थों की कीमत पर तेजी से असर होता है जिससे फूड इंफ्लेशन बढ़ जाता है.

आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिल्ली में पेट्रोल का रेट 90.93 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 97.34 रुपए, कोलकाता में 91.12 रुपए, चेन्नई में 92.90 रुपए और नोएडा में 89.10 रुपए प्रति लीटर है. उसी तरह डीजल का भाव दिल्ली में 81.32 रुपए, मुंबई में 88.44 रुपए, कोलकाता में 84.20 रुपए, चेन्नई में 86.31 रुपए और नोएडा में 81.63 रुपए प्रति लीटर है.

रिटेल मार्केट में कीमतों में उछाल

फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, रिटेल मार्केट में तेल की कीमतों में तेजी का साफ-साफ असर दिखने लगा है. सरसों का तेल जो पहले 150 रुपए मिल रहा था अब वह 165 रुपए पर पहुंच चुका है. सोयाबिन रिफाइन तेल 120 से 140 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच चुका है. अरहड़ दाल 85 रुपए से 125 रुपए और चना दाल 55 रुपए से 65 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुका है.

50 हजार सिंगल ट्रक मालिक होंगे बेरोजगार

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, डीजल की कीमत में आई तेजी के कारण करीब 50 हजार ट्रक मालिक बिजनेस से बाहर निकल जाएंगे. ये सिंगल ट्रक ओनर्स हैं. BLR लॉजिस्टिक्स के मालिक अशोक गोयल ने कहा कि सड़क पर पहले से ही डिमांड के हिसाब से ज्यादा ट्रक हैं. डीजल की कीमत में तेजी का कारण यह संख्या घटेगी और सिंगल ट्रक ओनर्स बुरी तरह से प्रभावित होंगे. दरअसल सिंगल ट्रक मालिक बड़े-बड़े ट्रांसपोर्टर्स के लिए काम करते हैं. वे उनके लिए सप्लायर की तरह है. अगर ट्रासपोर्टर संख्या में कटौती करता है तो सिंगल ओनर्स सबसे पहले होंगे. अमूमन एक रूट के लिए ट्रक ऑपरेटर्स जितना चार्ज करते हैं उसमें 50 फीसदी हिस्सा फ्यूल कॉस्ट होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ग्राहकों को लगा झटका, पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर हुई बढ़ोत्तरी

अभिमनोजः चुनावी मौके पर पेट्रोल का कीमत कनेक्शन? जनता के अच्छे दिन आए तो....

गाय का गोबर दिलाएगा सस्ता फ्यूल, महंगे पेट्रोल-डीजल से नहीं होगी आपकी पॉकेट खाली

50 लीटर फ्री पेट्रोल-डीजल पाने का मौका, देखें ऑफर की पूरी डिटेल

बंगाल में 1 रुपए सस्ता हुआ डीजल-पेट्रोल, आज रात से लागू होंगी नई कीमतें

Leave a Reply