टोल प्लाजा पर जाम लगा तो नहीं चुकाना होगा शुल्क, परिवहन मंत्रालय तैयार कर रहा प्लान

टोल प्लाजा पर जाम लगा तो नहीं चुकाना होगा शुल्क, परिवहन मंत्रालय तैयार कर रहा प्लान

प्रेषित समय :16:07:15 PM / Wed, Feb 24th, 2021

नई दिल्ली. भविष्य में टोल प्लाजा पर अगर जाम लगता है तो हो सकता है कि आपको टोल न चुकाना पड़े. सड़क परिवहन मंत्रालय इस तरह की योजना तैयार कर रहा है, जिससे वाहन चालकों को टोल पर जाम का सामना न करना पड़े. दरअसल फास्टैग अनिवार्य होने के बाद भी टोल प्लाजा पर जाम लग रहा है और लोगों का समय बर्बाद हो रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए सड़क परिवहन मंत्रालय नई व्यवस्था लागू करने की तैयारी कर रहा है.

सड़क परिवहन मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार 15 फरवरी से फास्टैग अनिवार्य होने के बाद एनएचएआई के सभी टोल प्लाजा की स्वयं एनएचएआई मॉनिटरिंग कर रहा है. रोजाना मिल रही रिपोर्ट के आधार पर यह बात सामने आ रही है कि वाहनों में फास्टैग के इस्तेमाल बढऩे के बाद भी टोल पर जाम लग रहा है. वाहन चालकों में भी इस बात को लेकर नाराजगी है कि फास्टैग के इस्तेमाल करने के बाद भी टोल पर जाम में फंसना पड़ रहा है, जबकि फास्टैग अनिवार्य करने से पहले एनएचएआई ने कहा था कि फास्टैग अनिवार्य होने के बाद लोगों को टोल पर नहीं रुकना पड़ेगा. इस तरह फास्टैग लगने के बाद वाहन चालकों का समय बचेगा.

इस स्थितियों में नहीं चुकाना होगा टोल

सड़क परिवहन मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार प्रत्येक टोल पर एक सीमित दूरी में लाइन बनवाने की तैयारी की जा रही है. जब वाहनों की कतार इस लाइन तक आ जाएंगी, तो टोल ऑपरेटर को सभी टोल गेट खोलना अनिवार्य होगा. इस दौरान टोल पर जितने भी वाहन होंगे, वे बगैर टोल चुकाए निकल जाएंगे. वाहन निकलने के बाद जब टोल प्लाजा खाली हो जाए तो दोबारा टोल वसूला जा सकेगा. टोल पर कितनी दूरी पर लाइन खींची जाए, इस तरह अभी फाइनल नहीं हुआ है. हालांकि लाइन की लंबाई टोल पर ट्रैफिक फ्लो निर्भर करेगा. मौजूदा समय करीब 752 टोल पर फास्टैग अनिवार्य हो गया है. इसमें इसमें 575 के करीब एनएचएआई के हैं और बचे हुए राज्यों के टोल प्लाजा हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

किसानों का बड़ा ऐलान, देशभर में 18 फरवरी को रोकेंगे रेल, राजस्थान के सभी टोल प्लाजा मुक्त कराएंगे

FASTTAG में मिनिमम बैलेंस की टेंशन खत्म, अब टोल प्लाजा पर नहीं रुकेगी आपकी गाड़ी, एनएचएआई ने किया नियमों में बदलाव

Leave a Reply