पुदुचेरी में लगेगा राष्ट्रपति शासन, कैबिनेट ने की सिफ़ारिश

पुदुचेरी में लगेगा राष्ट्रपति शासन, कैबिनेट ने की सिफ़ारिश

प्रेषित समय :16:23:01 PM / Wed, Feb 24th, 2021

नई दिल्ली. पुदुचेरी में राष्ट्रपति शासन लगाई जाएगी. केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की है. इससे पहले केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में कांग्रेस-डीएमके गठबंधन की सरकार गिरने के बाद उपराज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन ने राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की थी. बताया जा रहा है कि बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने राज्य में सरकार बनाने से मना कर दिया है. पुदुचेरी में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

कैसे गिरी नारायणसामी सरकार?

पुडुचेरी में विधानसभा की कुल 33 सीटें हैं. इनमें से तीन सदस्य मनोनीत होते हैं. कांग्रेस के पांच विधायकों और सहयोगी डीएमके के एक विधायक ने इस्तीफा दे दिया था. वहीं, एक विधायक को आयोग्य ठहरा दिया. ऐसे में अब विधानसभा में सदस्यों की संख्या घटकर 26 रह गई. इस स्थिति में अल्पमत में आई नारायणसामी सरकार को 14 विधायकों का समर्थन चाहिए था, लेकिन सरकार अपने नंबर पूरे नहीं कर सकी और गिर गई.

गौरतलब है कि साल 2016 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी. तब कांग्रेस के पास कुल 15 विधायक थे. इसके बाद कांग्रेस ने सहयोगी डीएमके के चार और एक निर्दलीय उम्मीदवार का साथ मिलने के बाद सरकार बनाई.

राज्य में विपक्ष की हालत

विपक्ष के पास अभी 14 सदस्य हैं, जिसमें सात एनआर कांग्रेस के चार एआईएडीएमके के और तीन मनोनीत सदस्य हैं, जिन्हें तत्कालीन राज्यपाल किरण बेदी ने चुना था. ऐसे में विपक्ष चाहे तो सरकार बनाने के लिए दावा पेश कर सकता है, लेकिन पहले उपराज्यपाल को विपक्ष को सरकार बनाने के लिए न्योता देना होगा.

8 जून 2021 को खत्म हो रहा विधानसभा का कार्यकाल

गौरतलब है कि पुदुचेरी का वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल आठ जून 2021 को खत्म हो रहा है. ऐसे में चुनाव आयोग कभी भी राज्य में चुनावों की तारीखों का एलान कर सकता है. यहां विधानसभा की कुल 30 सीटें हैं और बहुमत के लिए 16 सीटें चाहिए. पुदुचेरी के अलावा इस साल पश्चिम बंगाल, केरल, असम और तमिलनाडु में भी विधानसभा के चुनाव होने हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लाल किला हिंसा मामले में दो किसान नेता जम्मू से गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस का दावा दोनों हैं मुख्य साजिशकर्ता

पांच राज्यों के चुनावी प्लान पर दिल्ली में बीजेपी का महामंथन

दिल्ली हाई कोर्ट ने नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी, राहुल गांधी को भेजा नोटिस

दिल्ली के रिंकू शर्मा हत्याकांड में पुलिस ने 4 और आरोपियों को किया गिरफ्तार

ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामले में दिल्ली हाईकोर्ट का मीडिया ट्रायल रोकने से इनकार

छत्तीसगढ़: बिलासपुर से दिल्ली के लिए 1 मार्च से शुरू होगी वायुसेवा, यह है फ्लाइट की टाइमिंग

Leave a Reply