कोरोना के बाद पहली बार पॉजिटिव में आई देश की जीडीपी, मोदी सरकार को बड़ी राहत

कोरोना के बाद पहली बार पॉजिटिव में आई देश की जीडीपी, मोदी सरकार को बड़ी राहत

प्रेषित समय :18:23:57 PM / Fri, Feb 26th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच पहली बार मोदी सरकार के लिए बड़ी राहत की खबर आई है. पिछली दो तिमाही में निगेटिव ग्रोथ के बाद पहली बार तीसरी तिमाही में देश की जीडीपी  पॉजिटिव में आई है. चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही यानी दिसंबर तिमाही में जीडीपीी ग्रोथ 0.4 फीसदी रही. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही की सकल घरेलू उत्पाद ग्रोथ अनुमान जारी की है. साल दर साल आधार पर तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 4.1 फीसदी से घटकर 0.4 फीसदी रही. वित्त वर्ष 2020-21 में तिमाही आधार पर जीवीए -7.3 फीसदी से बढ़कर 1 फीसदी जबकि साल दर साल आधार पर जीवीए 3.4 फीसदी से घटकर 1 फीसदी रही.

बता दें कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसदी की ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गई थी. दूसरी तिमाही में उम्मीद से बेहतर सुधार हुआ और जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी में गिरावट घटकर 7.5 फीसदी रही. कोविड-19 की स्थिति में तेजी से सुधार आने और लोगों के खर्च में तेजी से बढ़ोतरी होना दो ऐसे कारक रहे हैं जो दिसंबर तिमाही के लिए बेहतर रहे. तीसरी तिमाही की जीडीपी आंकड़े से अब संकेत मिल रहा है अर्थव्यवस्था में तेजी आ रही है.

आंकड़ों में सुधार की थी उम्मीद

कई इकोनॉमिस्ट और संस्थाओं ने पहले ही उम्मीद जताई थी कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में अर्थव्यवस्था पॉजिटिव में आ सकती है. डीबीएस बैंक की रिसर्च इकोनॉमिस्ट राधिका राव ने कहा कि पब्लिक स्पेंडिंग में तेजी आने और कोरोन के प्रभाव के तेजी से कम होने के कारण तीसरी तिमाही में आर्थिक गतिविधियों में आश्चर्यजनक सुधार देखा गया है.

अगले वित्त वर्ष को लेकर एजेंसियों का अनुमान

अमेरिका की इस रेटिंग एजेंसी ने इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में आने वाली गिरावट के अनुमान को भी अपने पहले के 10.6 फीसदी में सुधार लाते हुए इसे 7 फीसदी कर दिया. इकोनॉमिक सर्वे 2020-21 के मुताबिक, अगले वित्त वर्ष में देश की इकोनॉमी में 11 फीसदी की तेजी दर्ज की जा सकती है. ढ्ढरूस्न का अनुमान है कि 2021 में विकास दर 11.5 फीसदी रहेगी जबकि मूडीज का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2021-22 में ग्रोथ रेट 10.50 फीसदी रहेगा. मूडीज ने गुरुवार को अगले वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान पहले के 10.8 फीसदी से बढ़ाकर 13.7 फीसदी कर दिया. आर्थिक गतिविधियों के सामान्य होने और कोविड- 19 का टीका बाजार में आने के बाद बाजार में बढ़ते विश्वास को देखते हुए यह नया अनुमान लगाया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश में फिर मंडराया कोरोना का खतरा, इंदौर, भोपाल सहित प्रदेश के 14 जिलों में कर्फ्यू की तैयारी.!

बुजुर्गों और बीमारों को 1 मार्च से लगेगी कोरोना वैक्सीन टीका, जाने नियम

महाराष्ट्र में कोरोना विस्फोट, वाशिम के हॉस्टल में 190 छात्र COVID-19 पॉजिटिव

सरकारी टीका फ्री, प्राइवेट में देने होंगे पैसे, देश में 1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण

मशहूर पंजाबी गायक सरदुल सिकंदर की कोरोना से मौत, फैंस में शोक

Leave a Reply