पार्टनर संग चाहते हैं पीसफुल रिलेशनशिप, तो कभी न करें यह 4 गलतियां

पार्टनर संग चाहते हैं पीसफुल रिलेशनशिप, तो कभी न करें यह 4 गलतियां

प्रेषित समय :11:18:59 AM / Sun, Feb 28th, 2021

रिश्ते अक्सर उतार-चढ़ाव से भरे होते हैं। खासकर तब जब पार्टनर मुश्किल वक्त से गुजर रहा हो। रिलेशन में समस्या तब शुरू हो जाती है जब पार्टनर की असहमति या छोटी-मोटी तकरारों को बुरी तरह से लिया जाता है। इससे न केवल दोनों साथी रिश्ते में तनावग्रस्त महसूस करते हैं बल्कि चीजें और भी अधिक मुश्किल हो जाती हैं। यही एक बड़ी वजह भी है कि पार्टनर के साथ आपकी कंपैटिबिलिटी, बॉन्डिंग और प्यार डगमगाने लगता है। हालांकि, आप चाहें तो अपने पार्टनर के साथ शांतिपूर्ण संबंध यानी पीसफुल रिलेशनशिप बना सकते हैं।

तर्कों को हल करना

ऐसा देखा गया है कि जैसे-जैसे रिश्ता पुराना होता है तो अक्सर कपल्स एक-दूसरे पर ध्यान देना बंद कर देते हैं, जोकि किसी भी रिलेशन के लिए सही नहीं है। इस दौरान कपल्स न केवल एक-दूसरे पर हावी होने की कोशिश करते हैं बल्कि छोटी-छोटी बातों पर भी लड़ाई-झगड़ा बढ़ने लगता है। हालांकि, ऐसे समय में परेशान, आहत या क्रोधित होकर काम चलने वाला नहीं है। यदि आप जानते हैं कि आपके रिश्ते में क्या गलत हो रहा है या किसी वजह आप दोनों के बीच दूरियां आ रही हैं तो उन तर्कों को हल करने की कोशिश करना ज्यादा सही है बजाए एक-दूसरे में कमियां निकालने के।  

एक-दूसरे पर शक न करें

रिश्ते में शक उस दीमक की तरह है, जो आप दोनों को कभी भी खुश नहीं रहने देंगी। अगर आप अपने पार्टनर पर किसी भी तरह का कोई शक करते हैं, तो यह आपके रिश्ते को बर्बाद करने के लिए काफी है। शक की वजह से न केवल आप दोनों का रिश्ता बिगड़ सकता है बल्कि इस दौरान आप दोनों का ज्यादा दिन एक-दूसरे के साथ सर्वाइव करना भी मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में अगर आपको अपने पार्टनर की कोई हरकत अजीब लग रही है या आप उनमें कोई बदलाव देख रही हैं, तो उनसे बात करने की कोशिश करें और उन्हें बताएं कि उनका रवैया कुछ दिनों से बदल रहा है।

एक दूसरे पर दोष मढ़ना

एक रिलेशन में सबसे ज्यादा मुश्किल तब आती है जब पार्टनर की कोई बात बुरी तरह दिमाग में बैठ जाए। इस दौरान रिश्ते में न केवल अनकही नाराजगी और तनाव पैदा होता है बल्कि हर छोटी-छोटी बात के लिए हम अपने पार्टनर को जिम्मेदार ठहरना शुरू कर देते हैं। हालांकि, ऐसे समय में कपल्स को थोड़ा समझदारी से काम लेना होगा। इस दौरान दोनों को अपने कम्फर्ट से बाहर निकल एक-दूसरे को स्पेशल फील कराने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक-दूसरे से ज्यादा दिन नाराजगी या असामान्य व्यवहार आपके रिश्ते को खराब कर सकता है।  

अच्छा दिनों को करें याद

रिलेशन में तब भी परेशानियां शुरू हो जाती हैं जब पार्टनर एक-दूसरे को समय नहीं दे पा रहे हों। ऐसे समय में न केवल कपल्स के बीच दूरियां पैदा होती हैं बल्कि मन ही मन वह अकेलेपन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप पार्टनर संग एक अच्छा और पीसफुल रिलेशनशिप चाहते हैं तो बुरी चीजों पर ध्यान न देते हुए उन लम्हों को याद करें, जो दोनों को साथ लाने का काम करें।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पति और पत्नी के रिश्ते को मजबूत कैसे बनाएं

पति के रिश्तेदारों से मिलने गई पाकिस्तान गई थी महिला, जेल में गुजारने पड़े 18 साल

Leave a Reply