एमपी: वित्तमंत्री ने पेश किया बजट, 1 वर्ष में होगी 24,200 नए शिक्षकों की भर्ती, खुलेंगे 9 नये मेडिकल कॉलेज

एमपी: वित्तमंत्री ने पेश किया बजट, 1 वर्ष में होगी 24,200 नए शिक्षकों की भर्ती, खुलेंगे 9 नये मेडिकल कॉलेज

प्रेषित समय :13:02:11 PM / Tue, Mar 2nd, 2021

भोपाल. शिवराज सरकार के वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में बजट पेश कर रहे हैं. वित्तमंत्री ने कहा कि इस बार सरकार न तो कोई नया कर लगाएगी और न ही पुराने करों में कोई बढ़ोतरी करेगी. उन्होंने स्कूलों में एक साल में 24,200 नए शिक्षकों की भर्ती का ऐलान किया है. भोपाल गैस पीडि़तों के लिए पेंशन योजना राज्य सरकार जारी रखेगी.

बजट पेश करते हुये उन्होंने कहा कि प्रदेश में अगले दो साल में एमबीबीएस की 1235 सीटें बढ़ाई जाएंगी. भोपाल और इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट में 262 करोड़ दिया गया है. भोपाल में पुलिस अस्पताल बनेगा और हर जिले में महिला थाना खोला जाएगा. प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए मिशन निरामय योजना लागू की जाएगी.

वित्तमंत्री ने कहा कि चंबल के लिए अटल प्रोग्रेस-वे है ही, अब पूर्व से पश्चिम को जोडऩे के लिए नर्मदा एक्सप्रेस-वे का खाका तैयार किया गया है. नर्मदा एक्सप्रेस-वे के किनारे उद्योग विकसित करने की भी योजना है. इस बार का बजट 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपए का होगा. बजट में भोपाल के गैस पीडि़तों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है. केंद्रीय पेंशन योजना बंद होने के बाद अब पीडि़तों को राज्य सरकार के स्वयं के स्तर से पेंशन उपलब्ध कराएगी.

किसानों के लिए बजट में विशेष प्रावधान किया गया है. जगदीश देवड़ा ने कहा कि किसानों को बगैर ब्याज के ऋण देने के लिए 1 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. हमने किसान सम्मान निधि योजना लागू की है. किसानों को 6 हजार प्राप्त हो रहे हैं. 78 लाख किसानों को 8 हजार करोड़ रुपए प्राप्त हो चुके हैं. हमारे मुख्यमंत्री ने इस योजना को टॉप अप करते हुए किसान कल्याण योजना में चार हजार रुपए और बढ़ाया है. मप्र में किसानों को 10 हजार रुपए दिए जा रहे हैं.

इसके अलावा प्रदेश में 9 मेडिकल कॉलेज की घोषणा की गई. वित्तमंत्री ने छह जगहों का नाम लिया, लेकिन महेश्वर का नाम छोड़ दिया. इस पर महेश्वर से कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री विजयालक्ष्मी साधौ ने आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि छह का नाम लिया, सिर्फ महेश्वर को ड्राप कर दिया.

उन्होंने कहा कि 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट के लिए पांच आदिवासी बहुल जिलों में ट्रांसपोर्ट सर्विस का नया प्रयोग किया जाएगा. बैतूल के आठनेर, उमरिया के पाली, बालाघाट के बिरसा, झाबुआ और धार जिले के धरमपुरी में अगले सत्र से अंचल के स्टूडेंट को बस या अन्य यातायात सुविधा के जरिए घर से स्कूल तक लाया और ले जाया जाएगा.

वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बजट शुरू होने से पहले सदन को यह जानकारी दी कि सांसद नंदकुमार सिंह चौहान का निधन हो गया है. उन्होंने अनुरोध किया कि विधानसभा की कार्यवाही कल 3 मार्च को स्थगित रखी जाए. इस पर नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने सहमति दी और कहा कि सांसद नंदकुमार सिंह चौहान उनके बहुत करीबी थे.

वित्तमंत्री ने जल क्रांति का ऐलान करते हुए कहा कि गांव और शहरों को घर-घर नल के जरिए पानी पहुंचाने के लिए बजट को साढ़े तीन गुना बढ़ा दिया गया है. अब इस पर 5962 करोड़ रुपए खर्च करेंगे. पहले यह बजट 1364 करोड़ रुपए था. जल जीवन मिशन के तहत यह काम पूरा किया जाएगा. गांवों में सोलर पंप के जरिए पानी की सप्लाई कराएंगे ताकि बिजली बिलों का भार कम हो सके. स्व सहायता समूहों को 4 प्रतिशत पर ब्याज पर ऋण दिया जाएगा. साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन जारी रहेगी.

बजट की गई घोषणायें-

छतरपुर जिले के जटाशंकर में रोप-वे बनेगा

प्रदेश में 2441 किलोमीटर की नई सड़कें बनाई जाएंगी

65 नए पुल बनेंगे

105 रेलवे ओवरब्रिज बनाए जाएंगे

220 नए सर्व सुविधायुक्त स्कूल बनाएंगे जाएंगे

स्ट्रीट वेंडर योजना में 10 हजार रुपए के लोन में ब्याज नहीं लगेगा

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

योगी सरकार ने पेश किया 5 लाख करोड़ का बजट, छात्रों को दिये जायेंगे टैबलेट

एमपी विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम होंगे, 02 मार्च को पेश होगा बजट

बजट में उपभोक्ता हित संरक्षण सुनिश्चित हो

बजट से पहले शेयर मार्केट में तेजी, सेंसेक्स में आया 400 अंकों का उछाल

अभिमनोजः बजट से उम्मीदें तो बहुत हैं, लेकिन यह कोरोना राहत पैकेज जैसा न हो?

अभिमनोजः बजट से उम्मीदें तो बहुत हैं, लेकिन यह कोरोना राहत पैकेज जैसा न हो?

अभिमनोजः बजट से उम्मीदें तो बहुत हैं, लेकिन यह कोरोना राहत पैकेज जैसा न हो?

Leave a Reply