एमपी का बजट: जबलपुर में कैंसर यूनिट, विज्ञान केन्द्र, ओवर ब्रिज बनाया जाएगा

एमपी का बजट: जबलपुर में कैंसर यूनिट, विज्ञान केन्द्र, ओवर ब्रिज बनाया जाएगा

प्रेषित समय :15:37:49 PM / Tue, Mar 2nd, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आज विधानसभा में  पेश किए गए बजट में जबलपुर को कैं सर यूनिट, विज्ञान केंद्र व ब्राडगेज पर ओवर ब्रिज बनाने की घोषणा का झुनझुना वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने पकड़ाया है, वहीं जबलपुर को मेट्रो ट्रेन के लिए अभी और इंतजार करना होगा, जिसका लम्बे समय से इंतजार किया जा रहा है.

शिवराजसिंह चौहान सरकार में वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए पेश किए गए बजट में जीवनदायनी नर्मदा के दोनों ओर औद्योगिक व व्यवसायिक पार्क बनाने की योजना है, यह मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने नर्मदा परिक्रमा के दौरान इस ड्रीम प्रोजक्ट की घोषणा की थी, जिसमें एक खाका पेश किया था कि कैसे एक्सप्रेस वे के आसपास उद्योगों के साथ साथ इससे जुड़े शहर व कस्बों को भी लाभ मिलेगा. पूर्व से पश्चिम को जोडऩे वाली इस सड़क से नर्मदा पथिकों को भी सुविधा मिलेगी. बजट में इसके निर्माण की विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन तैयार करने की बात कही गई है. इसके अलावा जबलपुर में सगड़ा के पास ब्राडगेज पर ओवर ब्रिज बनाने, युवाओं को पशुपालन के क्षेत्र में आकर्षित करने के लिए नानजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय ने ज्ञान पोर्टल, नए क्षेत्रीय विज्ञान उप केंद्र की स्थापना, रेस्पिरेटरी मेडिसिन, ऑथोपेडिक्स और ऑप्थेल्मोलॉजी केंद्र प्रक्रियाधीन, स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट जल्द चालू करने को बजट में शामिल किया गया है, इसके अलावा अपराध नियंत्रण में फेस रिकग्नीशन व वीकल डिटेक्शन तकनीक का लाभ जबलपुर को मिलेगा. इसके अलावा महाकौशल व विंध्य में पेयजल की समस्या पर ध्यान दिया गया है, बजट में बजट में हर घर को नलजल योजना से जोडऩे की घोषणा की गई. महाकौशल व विंध्य में कई क्षेत्रों में पेयजल एक बड़ा संकट है. इस योजना से लोगों की पेयजल की समस्या दूर होगी.  

महाकौशल व विंध्य को मिली बजट में ये सौगात-

-मुख्यमंत्री राइज योजना के तहत हर 15 किमी की परिधि में सर्वसुविधायुक्त विद्यालय स्थापित किए जाएगें, इसके लिए पहले चरण में प्रदेश में 350 विद्यालयों के लिए 1500 करोड़ का बजट मिला है. हर जिले में पांच से सात विद्यालय पहले चरण में खुलेंगे. तीन वर्ष में हायर सेकेंडरी व हाईस्कूलों में आवश्यक फर्नीचर और विद्युतीकरण की घोषणा से भी इस क्षेत्र के स्कूलों को फायदा मिलेगा.

-5728 करोड़ की लागत से स्मार्ट मीटर, बंद व खराब मीटर बदलना, कृषि ट्रांसफार्मर का मीटरीकरण, वितरण ट्रांसफार्मर के फेल होने की दर को कम किया जाएगा.

-सरकारी स्कूल में परिवहन सुविधा, 9वीं और 12वीं की शिक्षा के लिए घर से विद्यालय तक परिवहन व्यवस्था के पायलेट प्रोजेक्ट में पांच जिलों में महाकौशल के बिरसा, बालाघाट और पाली उमरिया को शामिल किया गया है.

-अब खगोल विज्ञान के लिए जबलपुर में भी नया क्षेत्रीय विज्ञान उप केंद्र स्थापित होगा.

-रीवा चिकित्सा महाविद्यालय में वर्ष 2020-21 के लिए एमबीबीएस सीट में वृद्धि की गई है.

-मंडला, सिंगरौली, सिवनी में शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय खुलेंगे.

-जबलपुर में रेस्पिरेटरी मेडिसिनए ऑथोपेडिक्स और ऑप्थेल्मोलॉजी केंद्र प्रक्रियाधीन है.

-जबलपुर में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट जल्द चालू करने के लिए बजट दिया जा रहा है.

रीवा में कैंसर उपचार के लिए लिनेक उपकरणों की पीपीपी मोड पर स्थापन होगी.

-जबलपुर स्थित जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्विविद्यालय में मृदा एवं क्रियाशील फाइटोसेनेटरी प्रयोगशाला स्थापित की गई है.

-प्रदेश में एक जिला एक उत्पादन के तौर पर जबलपुर में मटर को चिन्हित किया गया है. मार्केट लिंकेज व कोल्ड स्टोरेज विकसित होने से रोजगार के नए अवसर खुलेंगे.

-जबलपुर में युवाओं को पशुपालन के क्षेत्र में आकर्षित करने के लिए नानजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय ने ज्ञान पोर्टल तैयार किया है.

-रीवा, उमरिया, छिंदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी की हवाई पट्टियों पर पायलट प्रशिक्षण, एयरो स्पोटर्स व अन्य गतिविधियों के लिए शुल्क पर उपयोग करने की अनुमति दी गई है.

-कान्हा, बांधवगढ, पेंच के बफर जोन में पयर्टकों को होम स्टे की सुविधा से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा.

-अपराध नियंत्रण में फेस रिकग्नीशन व वीकल डिटेक्शन तकनीक का लाभ जबलपुर को मिलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ का बजट पेश: रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनेंगे, मछली पालन को कृषि का दर्जा

योगी सरकार ने पेश किया 5 लाख करोड़ का बजट, छात्रों को दिये जायेंगे टैबलेट

एमपी विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम होंगे, 02 मार्च को पेश होगा बजट

एमपी विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम होंगे, 02 मार्च को पेश होगा बजट

बजट से पहले शेयर मार्केट में तेजी, सेंसेक्स में आया 400 अंकों का उछाल

बजट में उपभोक्ता हित संरक्षण सुनिश्चित हो

Leave a Reply