यहां से 9 साल बाद पटरियों पर दौड़ेगी 3 देशों को जोडऩे वाली पाकिस्तान-तुर्की ट्रेन

यहां से 9 साल बाद पटरियों पर दौड़ेगी 3 देशों को जोडऩे वाली पाकिस्तान-तुर्की ट्रेन

प्रेषित समय :17:55:30 PM / Tue, Mar 2nd, 2021

इस्लामाबाद. इस्तांबुल-इस्लामाबाद मालगाड़ी नौ साल के बाद इस सप्ताह फिर चल सकती है. यह ट्रेन तीन देशों--तुर्की, ईरान और पाकिस्तान को जोड़ती है. मीडिया में आई खबर के मुताबिक, यह ट्रेन इस्तांबुल से 4 मार्च को चलेगी और 12 दिन बाद इस्लामाबाद पहुंचेगी. अपनी एक यात्रा में यह ट्रेन 6,500 किलोमीटर का सफर तय करती है.

पाकिस्तान रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने डॉन अखबार ने बताया कि उन्हें बताया गया है कि मालगाड़ी तुर्की के इस्तांबुल से चार मार्च को अपना सफर शुरू करेगी और जाहिदान (ईरान) होते हुए इस्लामाबाद (पाकिस्तान) पहुंचेगी. समय-सारणी की एक-दो दिन में फिर से पुष्टि की जाएगी. अब तक ट्रेन के इस्तांबुल से रवाना होने की तारीख चार मार्च ही है. ट्रेन की एक तरफ की यात्रा में 12 दिन लगेंगे. इसलिए ट्रेन के 16 मार्च को इस्लामाबाद पहुंचने की उम्मीद है.

अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान में, विदेशी मंत्रालय और रेल मंत्रालय आर्थिक सहयोग संगठन सचिवालय के साथ तालमेल कर रहे हैं जो तुर्की और ईरान के संबंधित विभागों के साथ संपर्क में हैं.

पाकिस्तान रेलवे भी 19 से इस ट्रेन के संचालन को फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है और फिलहाल में ईरान और तुर्की के लिए कार्गो बुकिंग कर रहा है. रेल मंत्री आज़म खान स्वाति ने कहा कि वह 16 मार्च को ट्रेन की अगवानी करेंगे.

पाकिस्तान रेलवे के रिकॉर्ड के अनुसार, इस्लामाबाद से इस्तांबुल के लिए पहली ट्रेन 14 अगस्त, 2009 को रवाना हुई थी. इसी तरह, इस्तांबुल से पहली ट्रेन 13 अगस्त 2010 को इस्लामाबाद पहुंची. बताया जा रहा है कि इस ट्रैक पर एक यात्री ट्रेन सेवा भी शुरू करने पर काम चल रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मनोरजंन की पटरी से उतर गयी है- द गर्ल ऑन द ट्रेन

बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस पर शुरू होगी न्यू जलपाईगुड़ी-ढाका ट्रेन सेवा

कम दूरी की ट्रेनों में गैरजरूरी भीड़ को रोकने के लिए रेलवे ने बढ़ाया किराया

ट्रेन में चल रहा था अंडा घोटाला, बिरयानी का वसूल रहे थे फुल रेट, एग था हाफ, जुर्माना

अब बालाघाट में भी रुकेगी रीवा-इतवारी-रीवा रीवा-इतवारी-रीवा ट्रेन

अब बालाघाट में भी रुकेगी रीवा-इतवारी-रीवा ट्रेन

रेल यात्रियों को बड़ी राहत, रेलवे शुरू कर रहा है 11 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

Leave a Reply