भारतीय बंदरगाहों को निशाना बना रहे हैं चीनी हैकर्स, अमेरिकी कंपनी का बड़ा खुलासा

भारतीय बंदरगाहों को निशाना बना रहे हैं चीनी हैकर्स, अमेरिकी कंपनी का बड़ा खुलासा

प्रेषित समय :16:30:04 PM / Wed, Mar 3rd, 2021

नई दिल्ली. अमेरिका की एक कंपनी ने भारत के खिलाफ चीन की साजिश का बड़ा खुलासा किया है. अधिकारियों को सतर्क करने वाली अमेरिकी कंपनी के अनुसार, चीनी राज्य-प्रायोजित हैकर्स द्वारा भारतीय बंदरगाह के नेटवर्क सिस्टम को खोला गया, जिसमें से कम से कम एक कनेक्शन अभी भी सक्रिय है.

मंगलवार को रिकॉर्डेड फ्यूचर फर्म के मुख्य परिचालन अधिकारी स्टुअर्ट सोलोमन ने कहा कि चीन से जुड़े समूह और भारतीय समुद्री बंदरगाह के बीच आदान-प्रदान का संकेत देखा गया है. रिकॉर्डेड फ्यूचर ग्रुप रेड ईको ने कहा कि इसने भारत के पावर ग्रिड के साथ-साथ 10 समुद्री बंदरगाहों को लक्षित किया था, जब कंपनी ने 10 फरवरी को कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम को पहली बार अधिसूचित किया था. इनमें से अधिकांश कनेक्शन अभी भी हाल ही में 28 फरवरी तक चालू थे.

सोलोमन ने बंदरगाह का जिक्र करते हुए कहा, यह अभी भी हो रहा है. अभी भी हमलावर के बीच एक सक्रिय संबंध है. हालांकि इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बुधवार को बीजिंग में कहा, किसी भी सबूत के बिना एक विशिष्ट पक्ष की निंदा करना गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार है.

रिकॉर्डेड फ्यूचर के अनुसार, भारत के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में घुसपैठ कम से कम पिछले साल के मध्य से हो रही है. भारत की संघीय और राज्य सरकारों के अधिकारी इस बात की तस्दीक कर रहे हैं कि क्या मुंबई में आपूर्ति करने वाले पावर ग्रिड के अक्टूबर पतन के लिए कोई साइबर हमले जिम्मेदार था, जिसने कई घंटों के लिए मुंबई को रोक दिया था और जिससे शेयर बाजार, परिवहन, नेटवर्क और हजारों घर प्रभावित हुए.

रिकॉर्डेड फ्यूचर बोस्टन के पास एक निजी आयोजित साइबरसिटी फर्म है, जो राष्ट्र-राज्य द्वारा दुर्भावनापूर्ण गतिविधि को ट्रैक करता है, उन्होंने रेड ईको और मुंबई आउटेज के तहत देखे गए ट्रैफि़क के बीच कोई संबंध या दावा नहीं किया है. लेकिन सोलोमन ने कहा, इस प्रकार की तकनीक को राष्ट्र राज्यों द्वारा राष्ट्रीय शक्ति के एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल करना असामान्य नहीं है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खेल सिर्फ एक शौक या टाइम पास नहीं, यह आत्मविश्वास बढ़ाता है: पीएम मोदी

पाकिस्तान, भारत से वीजा आश्वासन नहीं मिलने पर टी20 विश्व कप कहीं और कराने की मांग करता रहेगा

प्रदीप द्विवेदीः विश्व के वैज्ञानिकों के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती?

वैदिक विश्वविद्यालय में हिन्दू मठों विषयक त्रिदिवसीय ज्ञानकुंभ 20 से

महाकवि माघ संपूर्ण विश्व में संस्कृत जगत के दैदीप्यमान सितारे: गढ़वाल

अहमदाबाद: विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन 23 फरवरी को राष्ट्रपति करेंगे, अगले दिन भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट होगा

कोरोना से निपटने भारत के प्रयासों की विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की सराहना

Leave a Reply