देश का मौसम: पहाड़ों पर गिरेगी बर्फ, मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना

देश का मौसम: पहाड़ों पर गिरेगी बर्फ, मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना

प्रेषित समय :09:00:22 AM / Sun, Mar 7th, 2021

नई दिल्ली. देश के ज्यादातर हिस्सों में फिलहाल तापमान में तेजी देखी जा रही है. सुबह और शाम की हल्की सर्दी के अलावा पूरे दिन उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर आंधी के साथ हल्की बारिश का अनुमान बताया गया है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के साथ भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 7 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सीजन की पहली आंधी और हल्की बूंदाबांदी की संभावना व्यक्त की गयी है. मौसम विभाग की मानें तो 7 मार्च को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी. साथ ही कुछ इलाकों में बूंदाबांदी की भी आशंका है. वहीं तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहने का अनुमान है.

हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मौसम में भी बदलाव दिख रहा है. यहां कई क्षेत्रों में बारिश तथा बर्फबारी के आसार हैं. हिमाचल प्रदेश में रविवार को मध्य और उच्च पर्वतीय आठ जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. 11 मार्च तक पूरे प्रदेश में बादल बरसने का पूर्वानुमान है. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आ रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अभी है राजस्थान घूमने का मौसम, IRCTC के इन पैकेज में मिलेगा कई जगह घूमने का मौका

फिर लौटेगी सर्दी, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के लिये जारी किया ऐलो अलर्ट

फिर बदल रहा है मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में हो सकती है बारिश

भूकंप के बाद मौसम ने ली करवट, रविवार को भी घना कोहरा छाए रहने की आशंका

देशभर में जल्‍द शुरू होने वाली है बेमौसम बरसात, ये राज्‍य होंगे प्रभावित

Leave a Reply