हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के दो झटकों से घबराये लोग, रिक्टर स्केल पर 3.6 थी तीव्रता

हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के दो झटकों से घबराये लोग, रिक्टर स्केल पर 3.6 थी तीव्रता

प्रेषित समय :18:32:44 PM / Mon, Mar 8th, 2021

चंबा. हिमाचल प्रदेश के चंबा में सोमवार की सुबह भूकंप के मध्यम दर्जे के दो झटके महसूस किये गये, जिनकी तीव्रता 3.6 तथा 3.5 मापी गई. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी. इस भूकंप से किसी के हताहत होने अथवा संपत्ति के क्षतिग्रस्त होने की सूचना नहीं मिली है. इससे पहले 25 फरवरी को भी हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के झटके लगे थे.

विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र चंबा जिले में पांच किलोमीटर की गहराई में था. विभाग ने बताया कि भूकंप का पहला झटका सुबह दस बज कर 20 मिनट पर जबकि दूसरा झटका 10 बजकर 38 मिनट पर महसूस किया गया और दोनों की तीव्रता क्रमश: 3.6 और 3.5 मापी गई. इससे पहले 25 फरवरी को जो भूकंप के झटके लगे थे उनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.4 मापी गई थी. भूकंप के उस झटके से भी किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली थी.

क्यों आता है भूकंप?

भूकंप आने के पीछे ये होती है मुख्य वजह धरती के अंदर 7 प्लेट्स ऐसी होती हैं जो लगातार घूम रही हैं. ये प्लेट्स जिन जगहों पर ज्यादा टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कहा जाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब प्रेशर ज्यादा बनने लगता है कि तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. इनके टूटने के कारण अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है. इसी डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भूकंप के बाद मौसम ने ली करवट, रविवार को भी घना कोहरा छाए रहने की आशंका

जापान जबर्दस्त भूकंप से थर्राया, फिलहाल नहीं जारी की गई है सुनामी की चेतावनी

महाराष्ट्र में भूकंप के झटके, हिंगोली शहर में रहा भूकंप का केंद्र

Leave a Reply