फलाहार वाली आलू की टिक्की

फलाहार वाली आलू की टिक्की

प्रेषित समय :10:06:33 AM / Thu, Mar 11th, 2021

महाशिवरात्रि के मौके पर कई महिलाएं और पुरुष होंगे जो व्रत भी रख रहे होंगे. अगर आप भी आज व्रत रखने वाले हैं और  हर बार व्रत में फ्रायड आलू और साबूदाना खिचड़ी खाकर बोर हो गए हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं व्रत की ऐसी डिश के बारे में जो आपको काफी पसंद आएगी.  हम आपको शिवरात्रि के व्रत में फलाहार वाली आलू की टिक्की की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसे बनाना बेहद आसान है. खास बात ये है कि इसे खाकर आपका पेट तो भरेगा ही, आपका मन भी खुश हो जाएगा.

सामग्री-

उबले हुए आलू

हरी मिर्च

धनिया पत्ती

सेंधा नमक

देसी घी

बनाने की विधि- सबसे पहले आलू को उबालकर ठंडा होने दें. जब आलू ठंडे हो जाएं तो उन्हें कद्दूकस कर लें. इसके बाद आलू में हरी मिर्च महीन काटकर, धनिया की पत्ती और सेंधा नमक स्वादानुसार मिलाकर डालें. अब इन सभी को अच्छे से मिला लें. इसके बाद आलू के तैयार हुए मैटीरियल को थोड़ा सा हाथ में लें और छोटी सी लोई बनाएं. इसी तरह सबकी लोई बना लें.

इसके बाद तवे को धीमी आंच पर चढ़ाएं. जब तवा गर्म हो जाए तो उसमें दो चम्मच घी डालें. जब घी गर्म हो जाए तो आलू की गोल लोई को हाथ से थोड़ा चिपटाकर तवे पर डालें. एक बार में आप चार से पांच टिक्की को तवे पर सेंक सकते हैं. जब आलू की टिक्की एक तरफ से हल्की ब्राउन हो जाए तो उसे दूसरी तरफ पलट दें. इसी तरह से दोनों तरफ से आलू की टिक्की को सेंकें. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि तवे को धीमी आंच पर ही रखें. ऐसा करने से टिक्की दोनों तरफ से कुरकुरी सिकेंगी. पूरी तरह से सिक जाने के बाद उसे प्लेट में निकालें. इसे आप धनिया की चटनी के साथ खा सकते हैं.

चटनी बनाने के लिए जरूरी सामग्रियां

धनिया की पत्ती

टमाटर

हरी मिर्च

सेंधा नमक

बनाने की विधि-

सबसे पहले टमाटर के अंदर के रस को एक कटोरी में निकाल लें. अब टमाटर को छोटे-छोटे पीसेज में काट लें. इसके बाद धनिया की पत्ती को मिक्सी के जार में डालें. इसके साथ टमाटर के पीसेज, हरी मिर्च, स्वादानुसार सेंधा नमक और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सी के जार का ढक्कन बंद कर दें. अब मिक्सी को चलाकर इसे पीस लें. अब जार को उस कटोरी में खाली कर दें जिसमें टमाटर का रस निकाला हुआ है. इसे आप चम्मच से मिलाएं. अब आपकी हरी धनिया की चटनी पूरी तरह से तैयार है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दम आलू लखनवी

आलू-पनीर परांठा

जिंजर गार्लिक पनीर

भरवां पनीर भिंडी

पनीर तंदूरी

जायकेदार पनीर पुलाव

पनीर तंदूरी

नाश्ते में खाएं 1 कटोरी कच्चा पनीर, मिलेंगे ये लाजवाब फायदे

पनीर दिलबहार

Leave a Reply