जानवरों की कोख में डालेंगे इंसानी भ्रूण, जापानी वैज्ञानिकों का अजीबोगरीब प्रयोग

जानवरों की कोख में डालेंगे इंसानी भ्रूण, जापानी वैज्ञानिकों का अजीबोगरीब प्रयोग

प्रेषित समय :16:06:38 PM / Sun, Mar 14th, 2021

टोक्यो. जापान के एक स्टेम-सेल वैज्ञानिक को वहां की सरकार ने एक खास शोध के लिए सरकारी सहायता देने की शुरुआत की है. वैज्ञानिक उस तरीके पर काम कर रहा है, जिससे पशुओं के गर्भ में मानव-कोशिकाओं का विकास हो सकेगा. यानी जानवर एक तरह से सरोगेट मां की तरह काम करेंगे, जिनकी कोख से वैसी कोई चीज जन्म लेगी, जिसके शरीर में इंसानी अंग हों.
विज्ञान की दुनिया में इंसान एक से बढ़कर एक प्रयोग कर रहा है. कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण जैसी मुश्किल और एक समय पर असंभव समझी जाने वाली प्रक्रिया अब आम है. इसी कड़ी में वैज्ञानिक और आगे बढऩे की सोच रहे हैं. जापान में हिरोमित्सू नकॉची नाम के वैज्ञानिक, जो यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो में स्टेम सेल के अगुआ हैं, उन्हें जापान सरकार ने जानवरों की कोख में इंसानी भ्रूण के विकास पर प्रयोग करने की इजाजत दे दी.
वैज्ञानिक अपनी टीम समेत इस पर काम भी शुरू कर चुके हैं. टीम की योजना ये है कि पहले चूहों के एंब्रियो में मानव कोशिकाएं विकसित की जाएं और फिर उस एंब्रियो को सरोगेट जानवरों के गर्भ में प्रत्यारोपित कर दिया जाए. इस प्रयोग का असल मकसद इंसानी शिशु बनाना नहीं, बल्कि ऐसे पशु तैयार करना है, जिनके शरीर के अंग मानव कोशिकाओं से बने हों ताकि जरूरतमंद इंसानों में ये प्रत्यारोपित किए जा सकें.

देशों ने कहा गलत

जापान से पहले कई देश इसे कुदरत से खिलवाड़ बताते हुए ऐसे प्रोजेक्ट को नामंजूर कर चुके हैं. इनमें अमेरिका भी एक देश है. वहां साल 2015 से पहले लैब्स में इस तरह की कोशिशें चल रही थीं लेकिन फिर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ इसे गलत बताते हुए इस तरह के किसी भी प्रोजेक्ट पर रोक लगा दी. वहीं जापान के साइंटिस्ट कुदरती प्रक्रिया को चुनौती देते हुए जानवर की कोख से इंसान के जन्म लेने के प्रोजेक्ट पर जुट गए हैं. अगर ये हो सका तो ये साइंस का सबसे बड़ा कारनामों में से एक हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ओम गौड़ः तुम मुझे भूल गए, लेकिन मैं तुम्हें नहीं भूला, राहुल गांधी का सिंधिया प्रेम आत्मविश्वास या निराशा?

सीनेट में मिली हार के बाद शनिवार को विश्वात मत का सामना करेंगे पाक पीएम इमरान खान

केरल के मुख्य सचिव डॉ.विश्वास मेहता को मिला प्राइड ऑफ इंडिया पुरस्कार!

Leave a Reply