बैंकों की हड़ताल के बाद अब गुरूवार को एलआईसी कर्मी-अधिकारी हड़ताल पर

बैंकों की हड़ताल के बाद अब गुरूवार को एलआईसी कर्मी-अधिकारी हड़ताल पर

प्रेषित समय :16:54:24 PM / Wed, Mar 17th, 2021

नई दिल्ली. जीवन बीमा निगम एलआईसी) के कर्मचारी निगम के विनिवेश के प्रस्ताव के विरोध में गुरुवार को एक दिवसीय हड़ताल करेंगे. केंद्रीय बजट 2021 में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि एलआईसी की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश आईपीओ) लाया जाएगा और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों पीएसयू) और वित्तीय संस्थानों में बिक्री से 1.75 लाख करोड़ विनिवेश लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा. सरकार के स्वामित्व वाले बीमा निगम की स्थापना 1956 में हुई थी, जिसमें 2020 तक लगभग 114,000 कर्मचारी और 290 मिलियन से अधिक पॉलिसीधारक हैं.

आईडीबीआई बैंक के अलावा, सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंक और एक सामान्य कंपनी वित्तीय वर्ष 2021-22 में सरकार के विनिवेश योजना का हिस्सा हैं. सीतारमण ने कहा कि सरकार विनिवेश से लेकर सामाजिक क्षेत्र और विकासात्मक कार्यक्रमों तक वित्त का उपयोग करने का लक्ष्य लेकर चल रही है. भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, एयर इंडिया, शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक, बीईएमएल, पवन हंस और नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड के विनिवेश का प्रस्ताव है.

एलआईसी कर्मचारियों द्वारा की गई हड़ताल सोमवार और मंगलवार को दो दिवसीय बैंक हड़ताल के बाद ग्राहकों के लिए लगातार दूसरा झटका है. बैंकों की इस हड़ताल से पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हुई थींं. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन यूएफबीयू) जो नौ बैंक यूनियनों की एक संयुक्त संस्था है, ने सोमवार को 2 दिन की हड़ताल का आह्वान किया जिसमें 10 लाख से अधिक बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों ने भाग लिया.

हालांकि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा, कि बैंकों के कर्मचारियों के निजीकरण की संभावना वाले हितों की रक्षा की जाएगी, चाहे वे हित पेंशन के वेतन से संबंधित हों. यहां तक कि जिन लोगों के निजीकरण की संभावना है, उनके लिए भी हमें स्पष्ट रूप से यह ध्यान रखना होगा कि निजीकरण के बाद ये निजीकृत संस्थान काम करने जा रहे हैं. हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि कर्मचारियों और कर्मियों के हर हित की रक्षा की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सरकारी बैंकों के निजीकरण के विरोध में बैंक यूनियंस की हड़ताल, दो दिन बंद रहेगा कामकाज

पहली बार बैंक कर्मियों की हड़ताल में शामिल होगी यूथ, निजीकरण का करेंगे विरोध, सोशल मीडिया से करेंगे पहल

सीधी हादसे के बाद सख्ती के बाद बस आपरेटर्स खफा, 26, 27 फरवरी को हड़ताल पर जा रहे

राजस्थान में 108 और 104 एंबुलेंस सेवा बंद, हड़ताल पर गए एंबुलेंस कर्मचारी

देशभर में दो बार हड़ताल पर जाएंगे ट्रक ट्रांसपर्टर्स, इस दिन नहीं चलेंगे 1 करोड़ ट्रक

Leave a Reply