एमपी में किसानों को राहत एक महीने के लिए बढ़ाई गई फसल ऋण वसूली की अवधि

एमपी में किसानों को राहत एक महीने के लिए बढ़ाई गई फसल ऋण वसूली की अवधि

प्रेषित समय :17:39:53 PM / Sun, Mar 21st, 2021

भोपाल. किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया है कि प्रदेश सरकार किसानों को राहत देने जा रही है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वित्तीय वर्ष की समाप्ति 31 मार्च को होने वाली फसल ऋण वसूली की अवधि को 1 माह बढ़ाए जाने पर सहमति प्रदान कर दी है.

मंत्री पटेल ने बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री से भेंट कर फसल ऋण वसूली की अवधि को बढ़ाने का अनुरोध किया था. उन्होंने बताया कि वर्तमान में उपार्जन का कार्य चल रहा है और किसानों को उपज की राशि अप्रैल.मई माह में प्राप्त होगी. एक माह की अवधि बढऩे से अब किसानों की मुश्किल कम होगी और वे फसल ऋण की राशि को जमा कर सकेंगे.

दिया जाएगा मुआवजा

वहीं, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि असमय बारिश के कारण जिन जिलों के किसानों की फसलों का नुकसान हुआ है वहां किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. सीएम ने कहा. सरकार किसानों के साथ खड़ी है. उन्होंने निर्देश दिए कि प्रभावित जिलों में क्षति के आकलन कार्य को तत्काल प्रारंभ किया जाए. बे-मौसम हुई बारिश से फसलों को हुई क्षति का सर्वे कार्य पूरी ईमानदारी से किया जाए. उन्होंने कहा कि किसानों को सर्वे के बाद आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी.

पंचायत में चस्पा हो रिपोर्ट

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सर्वे की रिपोर्ट पंचायत कार्यलय में चस्पा की जाएए जिससे सर्वे में प्राप्त फसलों की क्षति की जानकारी संबंधित किसान को भी प्राप्त हो सकें. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि किसानों को नियमानुसार फसल बीमा योजना का लाभ भी दिलवाने का कार्य हो.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में एमपी विधानसभा का कर्मचारी बताते हुए पुलिस से भिड़ा बाईक सवार, देखें वीडियो

जबलपुर में एमपी विधानसभा का कर्मचारी बताते हुए पुलिस से भिड़ा बाईक सवार

एमपी के सिंगरौली एनसीएल अमलोरी प्रोजेक्ट पर जबलपुर सीबीआई का छापा, मचा हड़कम्प

Leave a Reply