गर्मी में खुजली की दिक्कत से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

गर्मी में खुजली की दिक्कत से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

प्रेषित समय :11:53:41 AM / Tue, Mar 23rd, 2021

गर्मी में अक्सर लोगों को शरीर में खुजली होने की दिक्कत हो जाती है. किसी को बिना दानों वाली खुजली होती है जो धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से होती है, तो किसी को दानों वाली खुजली होती है जो धूप, धूल या किसी तरह के संक्रमण की वजह से हो सकती है. इससे निजात पाने के लिए लोग तमाम तरह के महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं जो कैमिकल युक्त होते हैं. इनमें पैसा भी खर्च होता है और खुजली भी दूर नहीं होती है. साथ ही शरीर पर इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल जाते हैं. इसलिए यहां हम कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें ज्यादा खर्च भी नहीं होगा और इनके इस्तेमाल से खुजली की दिक्कत को भी दूर किया जा सकेगा. साथ ही त्वचा भी कोमल और मुलायम बनेगी.

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से खुजली की दिक्कत से निजात पायी जा सकती है. इसके लिए 3-4 चम्मच एलोवेरा जेल को निकाल कर इसे स्किन पर अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट के बाद पानी से धो लें.

नीम की पत्तियां- नीम की पत्तियों को धोकर, पीसकर इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाने से खुजली में आराम मिलता है. अगर आप चाहे तो नीम की पत्तियों को धोकर पानी में उबाल कर इसको ठंडा करके इस पानी से नहा भी सकते हैं.

तुलसी के पत्ते- तुलसी के पत्तों को धोकर बारीक पीस लें. इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं. इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है. साथ ही स्किन को नमी भी मिलती है.

नींबू का रस- एक बाल्टी पानी में एक नींबू का रस निचोड़ कर इस पानी से नहाने से खुजली की दिक्कत दूर होती है. अगर आप चाहें तो खुजली वाली जगह पर नींबू की स्लाइस को भी रब कर सकते हैं.

नारियल का तेल- खुजली से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए आप रोज़ाना नहाने के बाद पूरे शरीर पर नारियल का तेल लगाएं. इससे त्वचा में नमी भी बनी रहेगी.

चंदन और गुलाब जल- खुजली को दूर करने के लिए चंदन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए 2-3 चम्मच चंदन पाउडर में 5-6 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं. आप चाहें तो इस पेस्ट को पूरे शरीर पर भी लगा सकते हैं. इसके सूखने पर ठंडे पानी से धो लें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आपके खर्राटे दूसरों को कर रहे हैं परेशान, ऐसे करें इसका घरेलू इलाज

खांसी से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपचार

मुंह के छालों से ये 10 घरेलू उपाय द‍िलाएंगे आराम

पायरिया से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

एड़ियों के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये 4 खास घरेलू नुस्खे

Leave a Reply