लो जी! सर्वे ने तो बीजेपी को बंगाल की सत्ता के करीब पहुंचा ही दिया?

लो जी! सर्वे ने तो बीजेपी को बंगाल की सत्ता के करीब पहुंचा ही दिया?

प्रेषित समय :07:23:48 AM / Wed, Mar 24th, 2021

प्रदीप द्विवेदी. पल-पल इंडिया ((18 फरवरी 2021) में पश्चिम बंगाल चुनाव- अभी तो सर्वे में टीएमसी आगे है, चुनाव आते-आते बीजेपी आगे हो जाएगी? में कहा था कि चुनाव जीतने के लिए राजनीतिक प्रबंधन में अब सर्वे की भी बड़ी भूमिका है. इसका फायदा चुनाव में अच्छा खासा होता है, राजनीति से अनभिज्ञ और असमंजस में पड़े मतदाताओं को इसके जरिए मनचाही दिशा दी जा सकती है.

ज्यों-ज्यों पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव आ रहे हैं, त्यों-त्यों सर्वे भी आने लगे हैं.

पहले चरण के सर्वे में टीएमसी को सत्ता में वापसी करता दिखाया जा रहा है, लेकिन अगले सर्वे में बीजेपी को आगे कर दिया जाए, तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए.

ताजा सर्वे पर भरोसा करें तो पश्चिम बंगाल में बीजेपी को बेहतर स्थिति में बताया जा रहा है, लेकिन सत्ता पर कब्जा तो टीएमसी का रहेगा, मतलब- वहां बीजेपी इतनी मजबूत हो चुकी है कि पिछले विधानसभा चुनावों के मुकाबले कहीं ज्यादा वोट मिलेंगे. यदि सर्वे में इसी तरह की बढ़त मिलती रही तो अगले सर्वे तक बीजेपी की सरकार भी बन सकती है.

एबीपी न्यूज के लिए सीएनएक्स का ताजा सर्वे आ गया है, जो कहता है कि- 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में टीएमसी को 136 से 146 सीटें मिलने का अनुमान है, मतलब.... उसे अपने बूते बहुमत के लिए कुछ सीटें कम पड़ सकती हैं, जबकि बीजेपी को 130 से 140 सीटें मिल सकती हैं, अर्थात वह सत्ता के करीब पहुंच गई है, रैलियों में भीड़ के बावजूद कांग्रेस और लेफ्ट को महज 14 से 18 सीटें मिलने का अनुमान है, तो अन्य के हिस्से में 1 से 3 सीट ही आ सकती हैं.

याद रहे, 15 फरवरी 2021 को जब पहली बार एबीपी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल किया गया था उस समय टीएमसी को 146 से 156 सीटें, बीजेपी को 113-121 सीटें, लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन को 20-28 सीटें और अन्य के खाते में 1-13 सीटें आने की संभावना व्यक्त की गई थी.

उसके बाद 8 मार्च 2021 को दूसरी बार जब एबीपी-सीएनएक्स का ओपिनियन पोल आया तो उसमें टीएमसी को 154-164 सीटें आने का अनुमान लगाया गया, बीजेपी को 102-112 सीटें, लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन को 22-30 सीटें और अन्य को 1-3 सीटें आने की संभावना व्यक्त की गई थी.

जाहिर है, सर्वे में तो बीजेपी सत्ता के करीब पहुंच गई है, लेकिन हकीकत तो 2 मई 2021 को ही सामने आएगी!

हालांकि, सबसे बड़ा सवाल यह है कि यदि टीएमसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला तब भी क्या बीजेपी सरकार बना लेगी, यदि उसे भी बहुमत नहीं मिला?

पश्चिम बंगाल चुनाव- अभी तो सर्वे में टीएमसी आगे है, चुनाव आते-आते बीजेपी आगे हो जाएगी? news in hindi (palpalindia.com)

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

...और अब संबित पात्रा पश्चिम बंगाल में चंडी पाठ पढ़ रहे हैं!

पश्चिम बंगाल चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, यह किये वायदे

बीजेपी ने बंगाल चुनाव का घोषणा पत्र जारी किया, अमित शाह ने जनता से किए कई वादे

Leave a Reply