अमेरिका में पहली बार संघीय न्यायाधीश पद के लिये मनोनीत किये गये मुस्लिम जज

अमेरिका में पहली बार संघीय न्यायाधीश पद के लिये मनोनीत किये गये मुस्लिम जज

प्रेषित समय :12:12:31 PM / Wed, Mar 31st, 2021

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को दो अश्वेत महिलाओं और पहले मुस्लिम जज को संघीय न्यायाधीश के पदों पर नियुक्ति के लिए मनोनीत किया है. इसमें भारतीय-अमेरिकी रूपा रंगा पुट्टागुंटा और पाकिस्तानी मूल के जाहिद कुरैशी समेत 10 अन्य उम्मीदवार शामिल हैं.

45 वर्षीय ज़ाहिद कुरैशी सीनेट द्वारा अनुमोदित होने पर संघीय जिला न्यायाधीश के रूप में सेवा देने वाले अमेरिका के पहले मुस्लिम बन जाएंगे. कुरैशी पाकिस्तानी मूल के हैं. वर्तमान में वह न्यू जर्सी में मजिस्ट्रेट जज के रूप में सेवाएं दे रहे हैं.

राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत उम्मीदवारों में से 10 फेडरल सर्किट और जिला अदालत न्यायाधीश पदों के लिए हैं, जबकि एक उम्मीदवार कोलंबिया जिला सुपीरियर कोर्ट के न्यायाधीश पद के लिए है.

राष्ट्रपति बाइडन द्वारा मनोनीत जजों में सबसे प्रमुख नाम अफ्रीकी-अमेरिकी मूल की जज केटंजी ब्राउन जैकसन का है. जैकसन अभी डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में यूएस कोर्ट ऑफ अपील की जज हैं और मामलों को बेहतर तरीके से हैंडल करने के लिए जानी जाती हैं.

अगर सीनेट ने उनके नाम पर मुहर लगा दी तो 50 वर्षीय जैकसन मेरिक गारलैंड को रिप्लेस करेंगी. गारलैंड हाल ही में बाइडन की अटॉनी जनरल नियुक्त हो चुकी हैं. अगर आगे सुप्रीम कोर्ट में वैकेंसी होती हैं, तो जैकसन वहां जज के लिए मजबूत दावेदार भी हैं.

व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा कि अगर अमेरिकी सीनेट से मंजूरी मिल जाती है, तो न्यायाधीश पुट्टागुंटा डीसी जिले के लिए अमेरिकी जिला अदालत में सेवा करने वाली पहली एशियाई-अमेरिकी महिला होंगी. वर्तमान में पुट्टागुंटा डीसी रेंटल हाउसिंग कमीशन में प्रशासनिक न्यायाधीश हैं.

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने पहले ही कहा था कि उनके प्रशासन में पूरे अमेरिका का प्रतिनिधित्व होगा. बाइडन की टीम में महिलाओं और अश्वेत को भी तरजीह मिलेगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी से मिले अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन, रणनीतिक साझेदारी को लेकर जताई प्रतिबद्धता

अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडन के सर्जन जनरल बने भारतीय मूल के विवेक मूर्ति

मंगाया वेज, भेजा नॉनवेज पिज्जा, महिला ने अमेरिकी कंपनी पर ठोंका दावा, मांगा एक करोड़ रुपये हर्जाना

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का ऐलान, सभी वयस्क नागरिकों को लगाई जायेगी कोरोना वैक्सीन

समुद्र में अब चीन सबसे ताकतवर, अमेरिकी नौसेना से आगे निकला

भारतीय बंदरगाहों को निशाना बना रहे हैं चीनी हैकर्स, अमेरिकी कंपनी का बड़ा खुलासा

Leave a Reply