अमेरिकी विदेश मंत्री ने जारी की मानवाधिकार रिपोर्ट, जम्मू-कश्मीर के हालात पर की भारत की तारीफ

अमेरिकी विदेश मंत्री ने जारी की मानवाधिकार रिपोर्ट, जम्मू-कश्मीर के हालात पर की भारत की तारीफ

प्रेषित समय :13:15:44 PM / Wed, Mar 31st, 2021

वॉशिंगटन. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने देशों के मानवाधिकार आकलन पर विदेश विभाग की वार्षिक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में भारत में हाथरस मामले का उल्लेख किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से परिवार की सहमति के बिना लड़की का अंतिम संस्कार किया गया. ये मानवाधिकार का उल्लंघन है. हालांकि इस रिपोर्ट में जम्मू और कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए उठाए गए कदमों की तारीफ की गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार ने कुछ सुरक्षा और संचार प्रतिबंधों को धीरे-धीरे उठाकर जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए कदम उठाए हैं. सरकार ने अधिकांश राजनीतिक कार्यकर्ताओं को नजरबंदी से रिहा कर दिया है और हाल ही में राज्य में 4-जी इंटरनेट सेवा की भी शुरुआत की गई है.

विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने कहा है कि पूरी दुनिया में मानवाधिकारों का घोर हनन हो रहा है. ब्लिंकन ने कहा कि मानवधिकारों की प्रवृत्ति गलत दिशा में आगे बढ़ रही है. हम दुनिया के प्रत्येक क्षेत्र में इसके सबूत देखते हैं. रिपोर्ट में देशों के विपक्षी नेताओं, भ्रष्टाचार रोधी कार्यकर्ताओं, स्वतंत्र पत्रकारों पर हो रहे हमलों का भी जिक्र किया गया है.

ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका इन घिनौने कृत्यों के दोषियों को जिम्मेदार ठहराने के लिए अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि मानवाधिकारों की स्थिति कोविड-19 के कारण और खराब हो गई, क्योंकि सरकारों ने इसका इस्तेमाल अपने आलोचकों को निशाना बनाने और मानवाधिकारों के हनन के लिए किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडन के सर्जन जनरल बने भारतीय मूल के विवेक मूर्ति

पीएम मोदी से मिले अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन, रणनीतिक साझेदारी को लेकर जताई प्रतिबद्धता

मंगाया वेज, भेजा नॉनवेज पिज्जा, महिला ने अमेरिकी कंपनी पर ठोंका दावा, मांगा एक करोड़ रुपये हर्जाना

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का ऐलान, सभी वयस्क नागरिकों को लगाई जायेगी कोरोना वैक्सीन

समुद्र में अब चीन सबसे ताकतवर, अमेरिकी नौसेना से आगे निकला

भारतीय बंदरगाहों को निशाना बना रहे हैं चीनी हैकर्स, अमेरिकी कंपनी का बड़ा खुलासा

देश की पावर ग्रिड चीनी हैकर्स के निशाने पर, अमेरिकी रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Leave a Reply