केंद्रीय कर्मचारियों के लिये खुशखबरी: अब 30 अप्रैल तक ले सकेंगे एलटीसी स्कीम का क्लेम

केंद्रीय कर्मचारियों के लिये खुशखबरी: अब 30 अप्रैल तक ले सकेंगे एलटीसी स्कीम का क्लेम

प्रेषित समय :07:28:25 AM / Sun, Apr 4th, 2021

नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्रीय कर्मियों के लिए एलटीसी स्पेशल कैश पैकेज स्कीम के तहत क्लेम करने या बिल जमा करने की अंतिम डेट बढ़ा दी गई है. केंद्रीय कर्मचारी अब एलटीसी स्पेशल पैकेज के तहत बिल अथवा क्लेम को इस महीने के अंत यानी 30 अप्रैल तक जमा कर सकेंगे. हालांकि यह फायदा तभी उठा सकेंगे जब क्लेम के लिए की जाने वाली खरीदारी पिछले महीने के अंतिम यानी 31 मार्च 2021 तक हो गई हो.

31 मार्च 2021 के ऑफिस मेमोरेंडम में डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने कहा है कि 31 मार्च 2021 को अंतिम समय में खरीदारी के लिए क्लेम अथवा बिल सबमिट में व्यावहारिक समस्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. जैसे कि अगर किसी ने 31 मार्च को देर रात में खरीदारी की हो तो उसके लिए उसी दिन क्लेम अथवा बिल सबमिट करना बहुत मुश्किल भरा था, चाहे वह ऑनलाइन खरीदारी ही क्यों न हो. हालांकि यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि 30 अप्रैल के बाद डेडलाइन आगे नहीं बढ़ाई जाएगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल अक्टूबर 2020 में स्पेशल एलटीसी कैश स्कीम पेश किया था. इसके तहत एलटीए के बदले कर्मचारियों को कैश बाउचर का एलान किया गया. इसका फायदा लेने के लिए केंद्र सरकार ने कुछ गाइडलाइंस तय किए थे. योजना के तहत वस्तु एवं सेवाओं के ऊपर किराए का तीन गुना अधिक खर्च करना था. लीव इनकैशमेंट यानी अवकाश नकदीकरण क्लेम के लिए उसके बराबर ही रकम खर्च करना था. यह खर्च कर्मचारी को 31 मार्च 2021 के पहले ही यानी इसी वित्त वर्ष में करना था.

इस योजना का लाभ लेने वाले कर्मचारी को 12 फीसदी या उससे ज्यादा ऊपर टैक्स स्लैब के वस्तु या सेवा पर खर्च करने का प्रावधान किया गया था. जीएसटी वेंडर से ही सामान लेने और भुगतान करने का प्रावधान किया गया था. इसके अलावा केंद्रीय कर्मियों को पेमेंट डिजिटल मोड से करना था. जिन लोगों ने अभी तक योजना के तहत क्लेम अथवा बिल सबमिट नहीं किया है, उन्हें क्लेम करने के लिए जीएसटी इनवॉयस देनी होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केंद्रीय मंत्री रविशंकर का महाराष्ट्र सरकार पर हमला: कहा वहां पर महावसूली अघाडी है

भारतीय परिवहन क्षेत्र पर साइबर हमला होने का खतरा, केंद्रीय मंत्रालय ने कंपनियों को किया अलर्ट

केंद्रीय कैबिनेट का बड़ा फैसला, बनेगा नया बैंक, इन्फ्रा और विकास कार्यों की फंडिंग का करेगा काम

निजीकरण के खिलाफ कोटा रेलवे स्टेशन पर विशाल प्रदर्शन: केंद्रीय श्रम संगठनों का आयोजन

निजीकरण के खिलाफ कोटा रेलवे स्टेशन पर विशाल प्रदर्शन: केंद्रीय श्रम संगठनों का आयोजन

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 1 अप्रैल से केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी, इतना होगा इजाफा

बिहार : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का विवादित बयान, अधिकारी नहीं सुने बात तो बांस से करें पिटाई

Leave a Reply