फखर जमां हुये फेक फील्डिंग का शिकार, आईसीसी ने किया डिकॉक और कप्तान बावुमा को दंडित

फखर जमां हुये फेक फील्डिंग का शिकार, आईसीसी ने किया डिकॉक और कप्तान बावुमा को दंडित

प्रेषित समय :08:19:29 AM / Mon, Apr 5th, 2021

जोहानिसबर्ग. पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां की 155 गेंद में 193 रन की पारी के बाद भी पाकिस्तान को दूसरे वनडे मैच में रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 17 रन से हार का सामना करना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर छह विकेट पर 341 रन बनाने के बाद जमां की शानदार पारी के बाद भी पाकिस्तान को नौ विकेट पर 324 रन पर रोक दिया.

जीत के लिए 342 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के लिए फखर जमां अपना दूसरा दोहरा शतक बनाने से चूक गए, लेकिन उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए वनडे में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन के नाम था, जिन्होंने 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 185 रन की पारी खेली थी.

फखर जमां इस मैच में क्विंटन डिकॉक की फेक फील्डिंग का शिकार हुए और रन आउट हो गए. क्विंटन डी कॉक ने फील्डर की तरफ ऐसा इशारा किया कि गेंद नॉन स्ट्राइकर की तरफ थ्रो की जा रही है. यह देखकर फखर जमां रन लेने के दौरान धीमे हो गए. इसके बाद लॉन्ग ऑन से फील्डर ने सीधा थ्रो लगाया, जो सीधे स्टंप पर जाकर लगा. डिकॉक की इस फेक फील्डिंग के लिए आईसीसी ने उन्हें और कप्तान टेम्बा बावुमा दोनों को दंडित किया है.

फखर जमां को इस तरह रन आउट करने पर आईसीसी के नियम 41.5.1 के तहत दक्षिण अफ्रीका के दोनों खिलाडिय़ों पर जुर्माना लगाया है. आईसीसी ने इस फेक फील्डिंग के लिए क्विंटन डिकॉक पर मैच का फीस का 75 प्रतिशत और कप्तान टेम्बा बावुमा पर 20 प्रतिशत का जुर्माना लगाया है.

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां आखिरी ओवर में रन आउट हुए थे. वह महज 7 रनों से दोहरा शतक लगाने से चूक गए. उनके रन आउट को काफी विवाद हुआ और दिग्गज खिलाड़ी इससे काफी नाराज दिखाई दिए. दरअसल आखिरी ओवर की पहली गेंद पर जब फखर ने लुंगी एनगिडी को लॉन्ग ऑफ की ओर शॉट खेलकर पहला रन तेजी से लिया. इसके बाद उन्होंने दूसरा रन भी लगभग पूरा कर ही लिया था, लेकिन विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक की फेक फील्डिंग का शिकार होना पड़ा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन का दावा, कहा- द हंड्रेड और दूसरी विदेशी लीग में खेलना चाहते हैं कई इंडियन क्रिकेटर्स

रंग पंचमी को रंग खेलने से पांचों देवता प्रसन्‍न होते और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते

रंग पंचमी को रंग खेलने से पांचों देवता प्रसन्‍न होते और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते

Leave a Reply