पंजाब में ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड का गठन, ब्राह्मण फैडरेशन ने स्वागत किया

पंजाब में ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड का गठन, ब्राह्मण फैडरेशन ने स्वागत किया

प्रेषित समय :06:52:09 AM / Mon, Apr 5th, 2021

नई दिल्ली. पंजाब सकार ने प्रदेश के ब्राह्मण समाज व संगठन प्रतिनिधियों की लम्बे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए पंजाब में ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड के गठन की अधिसूचना जारी की है. पंजाब सरकार की इस घोषणा के बाद पंजाब देश के उन राज्यो में शामिल हो गया हैं जंहा ब्राह्मण समाज प्रतिनिधियांे की समस्याओं के समाधान व कल्याण हेतु बोर्ड या कोरपोशन का गठन हुआ है व कई कार्यक्रम गतिशील हुए हैं. आल इण्डिया ब्राह्मण फैडरेशन व ब्राह्मण समाज के प्रादेशिक संगठनो द्वारा ब्राह्मणों के हितार्थ उठाये गये मुद्दों व मांगों को लेकर चलाये जा रहे अभियान के तहत यह उपलब्धि ब्राह्मण संगठनो के खाते में दर्ज हुई हैं. इससे पहले फैडरेशन द्वारा की गई सशक्त पहल और मांग के चलते आर्थिक आधार पर आरक्षण की व्यवस्था कायम करने में भी सफलता मिली थी.

पंजाब सरकार के फैसले की जानकारी देते हुए आल इण्डिया ब्राह्मण फैडरेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शेखर शुक्ला एवं कोषाध्यक्ष चन्द्रशेखर शर्मा ने बताया कि ब्राह्मण समाज की भलाई के उद्देश्य को लेकर गठित इस बोर्ड का काम ब्राह्मण समाज की आवश्यकताओं व समस्याओं का आंकलन कर उनके निवारण हेतु प्रयास करना होगा. बोर्ड ब्राह्मण समाज व सरकार के मध्य सेतु का काम कर समन्वय करते हुए ब्राह्मण समाज के कल्याण की योजनाएं बनाकर उन्हे क्रियान्वित करने का प्रयास करेगा. इसी तरह बोर्ड समाज के शैक्षिक व आर्थिक उन्नयन हेतु नीतियां बनाकर उन्हें लागू करवाने का कार्य करेगा. बोर्ड का काम सामाजिक समन्वय, सामाजिक न्याय, सौहार्द, सहयोग व भाईचारे को बढ़ावा देते हुए समाजजनों का सशक्तीकरण करना होगा. उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार के सामाजिक न्याय विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार गठित इस बोर्ड का गठन दो वर्ष के लिये होगा एवं इस बोर्ड में सात सदस्य होगें, जिनमे एक अध्यक्ष, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित चार अन्य सदस्य होगें. इस बोर्ड के सदस्यो की छ माह में एक बार आवश्यक रूप से बैठक होगी व बैठक में विभिन्न विषयों पर चर्चा की जायेगी.  

पंजाब ब्राह्मण समाज के वरिष्ठ नेता रमेशचन्द्र शर्मा, संजीव शर्मा, प्रदीप मैनन, सूरज शर्मा, कपिल देव, लखपति राय, अमृतलाल शर्मा, नरेन्द्र शर्मा, राजकुमार शर्मा, कुलवन्त आर शर्मा आदि ने स्वागत किया है.

पंजाब सरकार की इस घोषणा का आल इण्डिया ब्राह्मण फैडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री डाॅ. प्रदीप ज्योति ने स्वागत करते हुए कहा कि ब्राह्मण समाज के कल्याण व उत्थान के लिये व्यवस्था करने की आवश्यकता को देखते हुए पंजाब सरकार की पहल सकारात्मक हैं इससे ब्राह्मण समाज के जरूरतमन्द व पात्र लोगों को लाभ मिलेगा. ध्यान रहे, फैडरेशन के अध्यक्ष पण्डित भंवरलाल शर्मा एवं महामंत्री डाॅ. प्रदीप ज्योति के नेतृत्व में फैडरेशन के राष्ट्रीय व प्रादेशिक पदाधिकारी व प्रदेश प्रतिनिधि केन्द्र स्तर पर व राज्यों में ब्राह्मण वेलफेयर कारपोरेशन के गठन की मांग को उठाते रहे हैं हैं फैडरेशन प्रतिनिधियो की सशक्त पहल पर कई राज्यों में ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड व कोरपोशन का गठन हुआ हैं.

पंजाब सरकार की घोषणा का ब्राह्मण फैडरेशन के वरिष्ठ राष्ट्रीय नेता देवेन्द्र शर्मा, एस डी शर्मा, पदमप्रकाश शर्मा, श्रीभगवान शर्मा, डाॅ. जयकृष्णदास शर्मा, के सी दवे, एडवोकेट केशवराव कोन्डापल्ली, मोहनप्रकाश शर्मा, पूनमचन्द पारीक, सुरेन्द्र शर्मा, सुरेशचन्द्र शर्मा, शैलेश जोशी, फैडरेशन के राष्ट्रीय सचिव प्रशासन अश्विनी तिवारी, सचिव मनमोहन कालीया, रमेश ओझा, मणि एस थिरूवला, सुरेश द्विवेदी, प्रभातकुमार मिश्रा, जितेन्द्र भारद्वाज, अश्विनी शर्मा, पंकज मिश्रा, यशपाल सूदन, कामेश शर्मा, एम एन एम शास्त्री,पी लक्ष्मीनारायण, आर नरसिम्हन,राजेन्द्र शर्मा, टी एन शंकरन, लोकेन्द्र शर्मा, महिला प्रकोष्ठ प्रतिनिधि श्रद्वा सारगीं, चन्द्रिका बेन, फाल्गुनी उपाध्याय, गायत्री कुलकर्णी, अनिता शर्मा, अरूणा गौड, महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय अध्यक्षा एन मालिनी, युवा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष वाय एन शर्मा, महामंत्री द्वारका शर्मा, एआईबीएफ के राष्ट्रीय सचिव एन द्विवेदी आदि ने भी पंजाब सरकार की घोषणा का स्वागत किया हैं. पंजाब के एआईबीएफ पदाधिकारियो ने देश के अन्य राज्यो के बोर्ड व कारपोरेशन की गतिविधियों का अध्ययन कर पंजाब में बेहतर व्यवस्थाएं कायम करने सुझाव भी प्रेषित करने का निर्णय किया हैं.

ब्राह्मण फैडरेशन का कहना है कि इसमें ब्राह्मण फैडरेशन से संबद्ध संगठन के प्रतिनिधियों को प्रमुखता से प्रतिनिधित्व दिया जाए, ताकि ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड अपने उद्देश्य प्राप्त करने में पूरी तरह से सफल रहे!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाबी सिंगर दिलजान की सड़क हादसे मौत, सदमे में हैं फैंस, सेलेब्स भी दे रहे श्रद्धांजलि

पंजाब में एमएलए की पिटाई के विरोध में बीजेपी का प्रदर्शन, सीएम कैप्टन का पुतला फूंका

पंजाब में किसानों ने बीजेपी एमएलए को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, कपड़े फाड़े, कृषि कानून के समर्थन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे

Leave a Reply