ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की आयु में निधन

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की आयु में निधन

प्रेषित समय :09:03:07 AM / Sat, Apr 10th, 2021

लंदन. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप नहीं रहे. बकिंघम पैलेस की तरफ से जारी सूचना में बताया गया है कि 99 साल के प्रिंस फिलिप ने आज सुबह विंडसर कैसल पैलेस में अंतिम सांस ली.  राजमहल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि महारानी एलिजाबेथ ने गहरे दुख के साथ अपने पति के निधन की पुष्टि की है. महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप का विवाह करीब 73 साल पहले हुआ था.

ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग कहे जाने वाले प्रिंस फिलिप इसी साल 10 जून को सौ साल के होने वाले थे. कुछ दिनों पहले ही उन्हें दिल से जुड़ी तकलीफ के कारण करीब एक महीने तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा था. प्रिंस फिलिप और महारानी एलिजाबेथ कोरोना महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर समय अपने विंडसर पैलेस में ही रहे. दोनों ने जनवरी के महीने में एक साथ ही कोविड-19 की वैक्सीन लगवाई थी.

प्रिंस फिलिप को दिल से जुड़ी परेशानी होने की जानकारी पहली बार 2011 में सामने आई थी, जब उन्हें क्रिसमस की तैयारी के दौरान सीने में दर्द की शिकायत होने पर हेलिकॉप्टर से एयरलिफ्ट करके अस्पताल ले जाना पड़ा था. उस वक्त उनके हार्ट की एक आर्टरी में ब्लॉकेज का पता चला था, जिसे दूर करके स्टेंट लगाया गया था. प्रिंस फिलिप ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग के तौर पर अपनी आधिकारिक जिम्मेदारियों से  2017 में ही रिटायर हो गए थे. उससे पहले उन्होंने वर्षों तक ब्रिटिश सेना में अपनी सेवाएं दी थीं. वे शाही परिवार के सदस्य के तौर पर कई चैरिटी के कामों से भी जुड़े रहते थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तख्ता पलट के खिलाफ प्रदर्शन में 300 से ज्यादा लोगों की मौत, अमेरिका और ब्रिटेन ने म्यांमार पर लगाए प्रतिबंध

अप्रैल के आखिर में भारत की यात्रा पर आयेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन की सट्टा कंपनी का दावा: कमला हैरिस हो सकती हैं अमेरिका की अगली राष्ट्रपति

ब्रिटेन, की ब्रेग्जिट से मुसीबत बढ़ी, ईयू को निर्यात में आई 68 फीसदी की गिरावट

ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन नियंत्रण से बाहर हो रहा है.

Leave a Reply