फलाहार में बनायें कुट्टू के आटे की पकौड़ी

फलाहार में बनायें कुट्टू के आटे की पकौड़ी

प्रेषित समय :09:19:16 AM / Sun, Apr 11th, 2021

सुरुचि. अगर आप फलाहार वाला व्रत रख रहे हैं और किसी रेसिपी की तलाश कर रहे हैं जो कुट्टू के आटे की पकौड़ी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. ये ना केवल स्वाद में लाजवाब होगी बल्कि हैवी भी होगी जिससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा. खास बात है कि इसे बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा. जानें कुट्टू की पकौड़ी बनाने की आसान सी रेसिपी.

सामग्री-

कुट्टू का आटा

आलू गोल शेप में महीन कटा हुआ

हरी मिर्च

पिसी लाल मिर्च

सेंधा नमक

तेल

विधि-

सबसे पहले गोल शेप में कटे कच्चे आलुओं को पानी से अच्छी तरह से धो लें. अब एक गहरा बर्तन लें. इस बर्तन में आपको कुट्टू के आटे का घोल बनाना है. ध्यान रहे कि घोल ना तो ज्यादा पतला हो और ना ही ज्यादा गाढ़ा. कुट्टू का आटा कितना लेना है ये आलू कितने हैं, इसपर निर्भर करेगा. कुट्टू के आटे में थोड़ा थोड़ा करके पानी डालें. जब आटा गीला हो जाए तो देख लें कि वो ज्यादा गाढ़ा या पतला ना हो. इसके बाद आटे में महीन कटी हुई हरी मिर्च, चुटकी भर पिसी लाल मिर्च और स्वादानुसार सेंधा नमक मिला लें. इसके बाद घोल में जो आलू आपने पहले से ही काटकर रखे हैं उसे उस घोल में डाल दें.

अब आलुओं को अच्छे से मिला लें. दूसरी तरफ धीमी आंच पर कढ़ाई चढ़ा दें और उसमें तेल डालें. जब तेल गरम हो जाए तो कुट्टू के आटे में मिले आलुओं को घोल में लपेटकर कढ़ाई में डालें. गैस को मीडियम फ्लेम पर रखें. जब एक तरफ से पकौड़ी हल्की सिक जाए तो उसे पलट दें. इसी तरह से दोनों तरफ से पकौड़ी को सेंके. जब पकौड़ी दोनों तरफ से अच्छे से सिक जाए तो उसे प्लेट में निकाल लें. इन पकौडय़िों को हरी धनिया की चटनी के साथ सर्व करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चिली गार्लिक फिश

बिना लहसुन-प्याज का पनीर बटर मसाला

दही कबाब

मूंग दाल के पौष्टिक कबाब

वेज कबाब परांठा

Leave a Reply